Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: 25 दिसंबर तक हर हाल में पूरा करें शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन- कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश 

10 और 11 दिसंबर के महा-अभियान में रामपुर बघेलान को 25 हजार का लक्ष्य

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिले में 10 और 11 दिसंबर को होने जा रहे कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान की तैयारियों की रामपुर बघेलान और अमरपाटन में विकासखंड स्तरीय बैठक लेकर समीक्षा की।
कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आहट के मद्देनजर जिले में पात्र व्यक्तियों का शत-प्रतिशत डबल डोज टीकाकरण हर हाल में 25 दिसंबर तक पूरा किया जाए। उन्होंने जिले में औसत रूप से कमजोर प्रगति वाले विकासखंड रामपुर बघेलान, अमरपाटन और नागौद में विकासखंड स्तरीय अधिकारियों, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों की बैठक लेकर 10 और 11 दिसंबर को आयोजित होने वाले दो दिनी वैक्सीनेशन महा-अभियान के प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया। कलेक्टर ने कहा कि जिले में सबसे अधिक बैकलॉग और टीकाकरण की ड्यू द्वितीय डोज का प्रतिशत रामपुर बघेलान में है। पिछले सितंबर माह के महा-अभियान में टीकाकरण कराने वाले व्यक्तियों की डबल डोज 10 और 11 दिसंबर को ड्यू हो रही है। कोशिश करें कि सभी ड्यू डेट के व्यक्तियों का टीकाकरण इन दोनों दिनों में हो जाए। रामपुर बघेलान में सितंबर माह के अभियान में 28 हजार लोगों का टीकाकरण हुआ था। इनमें अब 24 हजार के करीब लोगों को टीका लगना है और विकासखंड में शेष लगभग 49 हजार व्यक्तियों का बैकलॉग शेष है। कलेक्टर ने 10 और 11 दिसंबर के दो दिनी अभियान में 25 हजार डोज वैक्सीनेशन का लक्ष्य रामपुर बघेलान में निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि शेष व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए 15 और 16 दिसंबर तथा अगले हफ्ते 22 और 23 दिसंबर को अभियान चलाते हुए शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कंप्लीट करें। कलेक्टर ने कहा कि सेकंड डोज के ड्यू लोगों की नामवार सूची ग्राम पंचायत स्तर तक उपलब्ध है। रोजगार सहायक, सचिव, पटवारी एवं क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी का मैदानी अमला लिस्ट के अनुसार व्यक्तियों को टीकाकरण कराने प्रेरित करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि 10 और 11 दिसंबर के महा-अभियान में सितंबर माह के महा-अभियान की तरह उतने ही टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। रामपुर बघेलान में 10 दिसंबर को 65 और 11 दिसंबर को 56 टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं। टीकाकरण केंद्रों की क्षमता वृद्धि कर ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा। इस मौके पर विधायक विक्रम सिंह, एसडीएम सुरेश बेक, तहसीलदार सविता यादव, प्रदीप तिवारी, बीएमओ, सीएमओ नगर पंचायत, सीईओ जनपद एवं पीसीओ भी उपस्थित थे।
वैक्सीनेशन के दो दिनी महा-अभियान में अमरपाटन को 30 हजार डोज का लक्ष्य
कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिले में टीकाकरण कार्य में औसत रूप से कमजोर विकासखंड अमरपाटन पहुंचकर 10 और 11 दिसंबर के वैक्सीनेशन महा-अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने इस दो दिनी अभियान में अमरपाटन विकासखंड को 30 हजार डोज वैक्सीनेशन का लक्ष्य दिया है।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि जिले में हर हाल में 25 दिसंबर तक शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करना है। अमरपाटन विकासखंड की समीक्षा में पाया गया कि यहां लगभग 70 हजार डोज का बैकलॉग है। कलेक्टर ने कहा कि इस दो दिनी महा-अभियान में 30 हजार डेज का वैक्सीनेशन कराएं। इसके बाद बैकलॉग की पूर्ति के लिए इसी माह अगले सप्ताह 15 और 16 दिसंबर तथा 22 और 23 दिसंबर को पुनः महा-अभियान चलाकर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पूरा करें। कलेक्टर ने कहा कि लोगों को टीकाकरण सत्र और टीकाकरण के दिवसों की जानकारी रहे, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। सभी डबल डोज ड्यू व्यक्तियों की ग्राम पंचायत वार सूची बीएलओ और ग्राम पंचायत सचिव के पास उपलब्ध है। सूची के अनुसार लोगों को सूचना देकर उनका शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराएं। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, एसडीएम केके पांडेय, तहसीलदार शैलेन्द्र बिहारी शर्मा, बीएमओ डॉ भदौरिया एवं डीपीएम नृपेश सिंह भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *