Saturday , May 4 2024
Breaking News

Woman World: काम से एग्जॉस्ट होने से बचाएंगे ये कुछ मी टाइम टिप्स, खुद के लिए निकालें समय 

These few me time tips will save you from getting exhausted from work: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सुबह उठकर पार्टनर और बच्चों के लिए कॉफी और जूस तैयार करने में खुद की चाय को मिस हो गई? दोपहर का टाइम भी घर की सफाई और किचन में बीत गया? रात में सोते हुए मन में यही गुणा-भाग चलता है कि कल क्या-क्या करना है? बेशक ये दिनचर्या हमारे यहां ज्यादातर महिलाओं की होती है पर सवाल यह है कि दिन-रात की इस भागदौड़ से क्या आप खुश है? पहले ये सवाल खुद से पूछें… मी टाइम पुरुषों से लेकर महिलाओं तक के लिए जरूरी है। जब तक आप खुश और अंदर से शांत नहीं रहेंगी और दूसरों को ज्यादा दिनों तक खुश नहीं रख सकती।

काम आएंगे ये टिप्स

खुश रहें

जो प्यार आप अपने परिवार को दे रही हैं, क्या बदले में आपको उतना मिल रहा? ऐसे में दुखी होना स्वाभाविक है पर खुद की अनदेखी तो आप स्वयं कर रही हैं। खुद को खुश रहें। मन मारकर हर वक्त दूसरों के लिए करते रहने से हीनभावना आती है। आप खुश रहेंगी तभी हर रिश्ते में खुशी के रंग भर पाएंगी।

खुद पर भरोसा है जरूरी

आत्मविश्वास बढ़ाएं। आत्मविश्वास होगा तो गलतियां भी कम होंगी। कोई गलती होती भी है, तो धैर्य रखें और उन गलतियों से सीख लेकर अगली बार बेहतर करने की कोशिश करें। खुद का भरोसा ही है कि एक चींटी अपने वजन से दस गुना भार लेकर अपनी मंजिक की तरफ बढ़ जाती है।

खुद से करें मोहब्बत

खुद से प्यार करें, उसी रूप में खुद को स्वीकार करें। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है। पढ़ने की शौकीन हैं तो किसी अच्छी किताब के साथ फुर्सत के कुछ पल बिताएं। अपने मन का पढ़कर आप तनावमुक्त हो सकेंगी।

रहें फिट एंड फाइन

हर उम्र में खुद को फिट रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। स्पा लें, मेडिटेशन और योग करें। इसके लिए टाइम मैनेजमेंट सीखें। 24 घंटे में कुछ समय खुद के लिए निकालना, खुद को उपहार देने जैसा है। ऐसा रोजाना करें।

अपडेट रखें

किसी भी उम्र में सीखना कम न करें। यूट्यूब से हमेशा कुछ नया सीखें, मोटिवेशनल चीज़ें पढ़ें या सुनें। नए कोर्सेज करें, टेक्नोलॉजी की नई बातें जानें, देश-दुनिया की खबरों से जुड़े रहें। ये सारी बातें आपको बेहतर बने रहने में मदद करती हैं। अगर आप ऐसा कर पाती हैं तो लोग भी आपकी कद्र करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *