Wednesday , July 3 2024
Breaking News

ATM: जनवरी 2022 से महंगा होगा ATM से पैसे निकालना, 5 बार से अधिक विड्रावल पर इतनी कटेगी जेब 

Withdrawing money from atm will be expensive from january 2022 more than 5 times withdrawal will be charged so much: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ यह हर आम आदमी के सरोकार की खबर है। डेबिट और क्रेडिट कार्ड वाले बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी, 2022 से मुफ्त एटीएम लेनदेन की संख्या से अधिक अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। इस निर्णय की घोषणा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा की गई थी कि अगले महीने से एटीएम लेनदेन के लिए ग्राहकों से अधिक शुल्क लिया जाएगा। आरबीआई के नोटिस के अनुसार, ग्राहकों को अपने संबंधित बैंकों से वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित पांच मुफ्त लेनदेन से अधिक होने पर 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का भुगतान करना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने 10 जून, 2021 को एक अधिसूचना में कहा था कि यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी। केंद्रीय बैंक ने कहा, “ये निर्देश कैश रिसाइकलर मशीनों (नकद जमा लेनदेन के अलावा) पर किए गए लेनदेन पर भी लागू होंगे, जिसमें आवश्यक परिवर्तन भी शामिल हैं। ग्राहकों को अपने संबंधित बैंकों से पांच मुफ्त लेनदेन और मेट्रो केंद्रों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन मुफ्त लेनदेन मिलते रहेंगे।

ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र हैं। वे अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं। 14 अगस्त 2014 के परिपत्र के अनुसार, नि:शुल्क लेनदेन के अलावा, ग्राहक शुल्क की उच्चतम सीमा/सीमा 20 रुपये प्रति लेनदेन है। उच्च इंटरचेंज शुल्क और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए, उन्हें ग्राहक शुल्क को प्रति लेनदेन 21 रुपये तक बढ़ाने की अनुमति है।

बैंक कर रहे ग्राहकों को सूचित

इस बीच सभी बैंकों ने ग्राहकों को सूचित करना शुरू कर दिया है। एचडीएफसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ले लिया और लिखा, “1 जनवरी 2022 से, एटीएम लेनदेन शुल्क दर 20 रुपये की मुफ्त सीमा से अधिक + करों को संशोधित कर 21 रुपये + कर, जहां भी लागू हो। एचडीएफसी बैंक एटीएम पर लेनदेन के लिए, चार्ज करने के लिए केवल नकद निकासी लेनदेन पर विचार किया जाएगा। गैर-वित्तीय लेनदेन (बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट और पिन परिवर्तन) मुफ्त होंगे। गैर एचडीएफसी बैंक एटीएम में लेनदेन के लिए, शुल्क के लिए माना जाने वाला लेनदेन वित्तीय (नकद निकासी) और गैर दोनों शामिल होगा -वित्तीय लेनदेन (बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट और पिन चेंज)” एक्सिस बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक अपडेट में लिखा था, “1 जनवरी 2022 से प्रभावी, एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से अधिक वित्तीय लेनदेन शुल्क INR 21 + GST ​​होगा।”

About rishi pandit

Check Also

जून में 49% बढ़ा UPI से लेनदेन, प्रतिदिन हुए 66,903 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन

मुंबई UPI Transactions: यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए ट्रांजेक्शन में जोरदार इजाफा हुआ है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *