Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Fastest Century: क्रिस ग्रेल या एबी डीविलर्स नहीं, इस बल्लेबाज ने जड़ा इतिहास का सबसे तेज शतक

Fastest Century in Cricket: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी लागने वाले खिलाड़ियों में हमेशा क्रिस गेल और एबी डीविलर्स का नाम सामने आया है। लेकिन जब पूरे क्रिकेट हिस्ट्री के सबसे शतक लगाने की बात आती है। इसमें त्रिनिदाद एंड टोबैगो के खिलाड़ी इराक थॉमस बाजी मार ले जाते हैं। थॉमस ने ये कारनामा साल 2016 में 23 साल की उम्र में किया था। उन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन के 22 बॉल पर बनाए रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

डॉन ब्रैडमैन का 85 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

बता दें डॉन ब्रैडमैन ने साल 1931 में एक विलेज गेम में सिर्फ 22 गेंदों पर शतक जड़ा था। ब्रैडमैन ने 99 रन सिर्फ 33 ओवर में बनाए थे। उन्होंने पहले ओवर में 33 रन, दूसरे ओवर में 40 रन और तीसरे ओवर में 27 रन जड़े थे। डॉन ने इस पारी में 10 छक्के और 9 चौके लगाए थे। वहीं 85 साल बाद ब्रैडमैन के 22 गेंदों पर लगाए शतक का रिकॉर्ड टूट गया। 23 वर्षीय इराक थॉमस ने टोबैगो क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित टी20 मैच में 21 बॉल पर शतक लगा दिया। इस पारी में उन्होंने 15 सिक्स लगाए। जिसमें तीन बार गेंद स्टेडियम के बाहर चली गई।

क्रिस और डीविलर्स ने इतनी गेंद पर जड़ा शतक

इराक थॉमस और डॉन ब्रैडमैन के बाद इस लिस्ट में क्रिस गेल का नाम आता है। उन्होंने आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ महज 30 गेंदों में शतक जमाया था। यूनिवर्सल बॉस के बाद साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डीविलर्स का नाम आता है। एबी ने 31 गेंदों का सामना करते हुए ताबड़तोड़ शतक लगाया था।

About rishi pandit

Check Also

दीप्ति ने विश्व पैरा चैम्पियनशिप में 400 मीटर टी20 में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता

कोबे  भारत की दीप्ति जीवनजी ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *