Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Sungazing: 70 वर्षीय शख्‍स ने एक घंटे तक सूर्य को लगातार देखा, डॉक्टर हैरान, दिया ये तर्क 

70 Year old man looked at sun continuously for an hour after examining his eyes doctors said: digi desk/BHN/लखनऊ/ उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक सेवानिवृत्त 70 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी नग्न आंखों से बिना पलक झपकाए लगातार एक घंटे तक सूर्य को देखने का नया रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले 21 जनवरी, 2019 को प्रदीप बेलगावी ने लगातार 10 मिनट तक सूर्य को देखने का पिछला रिकॉर्ड बनाया था। सूर्य को नंगी आंखों से लगातार देखने की इस प्रक्रिया को ‘त्राटक क्रिया’ के नाम से भी जाना जाता है। वृद्ध ने ग्लोबल रिसर्च फाउंडेशन की टीम और सरकारी डॉक्टर की मौजूदगी में रिकॉर्ड बनाया है। 70 वर्षीय डिप्टी कमिश्नर ऑफ सेल्स टैक्स के पद से सेवानिवृत्त हुए एमएस वर्मा इस रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करने की तैयारी में हैं। एमएस वर्मा ने ग्लोबल रिसर्च फाउंडेशन की टीम और सरकारी डॉक्टर की मौजूदगी में यह रिकॉर्ड बनाया है। एक घंटे तक नंगी आंखों से देखने के बाद जब डॉक्टरों ने एम एस वर्मा की आंखों की जांच की तो डॉक्टर ने उनकी आंखें एकदम सही पाईं। मथुरा के साहित्यकारों सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भी एमएस वर्मा को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है। राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बाद एमएस वर्मा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने की तैयारी करेंगे।

पिछले 25 वर्षों से लगातार कर रहे

मथुरा में शनिवार को लगातार एक घंटे तक सूर्य को नंगी आंखों से देखने का नया रिकॉर्ड बन गया है। यह रिकॉर्ड धारक कोई और नहीं बल्कि एक 70 वर्षीय व्यक्ति है। पिछले 25 वर्षों से लगातार यह कारनामा करते आ रहे एमएस वर्मा उपायुक्त, बिक्री कर के पद से सेवानिवृत्त हो गए हैं। इससे पहले 10 मिनट तक नंगी आंखों से सूर्य को देखने का पिछला रिकॉर्ड प्रदीप बेलागवी के नाम दर्ज है।

डॉक्‍टरों ने रोक दिया

वह तो यह सिलसिला एक घंटे से आगे जारी रखना चाहते थे, लेकिन चिकित्सकों ने ऐसा करने से रोका। पहले जिला अस्पताल के डा. सचिन के शर्मा ने महेंद्र सिह की आंखों का परीक्षण किया। महेंद्र का कहना है कि वह इस अवधि को बढ़ाना चाहते थे, लेकिन चिकित्सकों ने रोक दिया। वह बताते हैं कि इससे पहले दस मिनट सूरज से आंख मिलाने का रिकार्ड भारत के ही प्रदीप सेशन बेलगावी का रहा है। आज ये रिकार्ड टूट गया।

पहले दीये की लौ से मिलाते थे आंख

महेंद्र सिह वर्मा ने बताया, मैंने 21 साल पहले अपने गुरु बाल मुकुंद महाराज से प्रेरणा ली। उन्होंने बताया था कि हर व्यक्ति में तीसरा नेत्र होता है। हर व्यक्ति सूरज से आंख मिला सकता है। जब मैंने यह जिज्ञासा जाहिर की तो बताया कि पहले दीपक की लौ से आंख मिलाने का अभ्यास करो। पहले पांच साल तक दीपक से अभ्यास किया। फिर सूरज के सामने थोड़ी-थोड़ी आंख मिलाने लगा। सात साल से नियमित सूरज के सामने आंख खोलकर बैठता हूं। मेरी आंख में कोई दिक्कत नहीं है।

 

About rishi pandit

Check Also

आज अफजाल अंसारी पर हाई कोर्ट सुनाएगा फैसला, सजा हुई तो चली जाएगी सांसदी

गाजीपुर यूपी की गाजीपुर सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी को गैंगस्टर मामले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *