Monday , July 1 2024
Breaking News

IPL 2020: आईपीएल प्लेऑफ की रेस हुई रोमांचक, 3 स्थानों के लिए 6 टीमें होड़ में

IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के प्लेऑफ की दौड़ अब बेहद रोमांचक हो गई है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की शनिवार को हुई करारी हार की वजह से अंक तालिका में बदलाव हुआ है। राउंड रॉबिन दौर के चार मैच बचे हैं और मुंबई इंडियंस का अंक तालिका के शीर्ष पर रहना तय हो चुका है। प्लेऑफ के शेष बचे तीन स्थानों के लिए छह टीमों के बीच मशक्कत जारी है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के 14-14 अंक है। इनके अलावा सनराइजर्स हैदरबाद, किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के 12-12 अंक है। इन सभी टीमों के पास प्लेऑफ में पहुंचने का मौका रहेगा, अब देखना होगा कौन उसमें जगह बना पाता है।

दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के बीच 2 नवंबर को दुबई में मैच होगा। इस मैच की विजेता टीम 16 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे क्रम पर पहुंचकर प्लेऑफ में जगह बना लेगी। इस मैच में हारने वाली टीम को मंगलवार को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स के बीच होने वाले अंतिम मैच के परिणाम तक इंतजार करना होगा।

सनराइजर्स हैदराबाद 

सनराइजर्स हैदराबाद ने यदि 3 नवंबर को होने वाले अपने अंतिम मैच में मुंबई इंडियंस को हरा दिया तो 14 अंक और बेहतर नेट रनरेट की वजह से वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगा। सनराइजर्स यदि यह मैच हारा तो वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगा।

किंग्स इलेवन पंजाब 

किंग्स इलेवन पंजाब ने यदि रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स को हराया तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में यह टीम दिल्ली और बैंगलोर के मैच में हारने वाली टीम से बेहतर स्थिति में रहेगी। ऐसी स्थिति में किंग्स इलेवन को कोलकाता-राजस्थान मैच के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। यदि इस मैच में कोई टीम बड़े अंतर से जीती और उसका नेट रनरेट सुधरा तो पंजाब को मुश्किल हो जाएगी।

राजस्थान रॉयल्स 

राजस्थान रॉयल्स का नेट रनरेट खराब होने की वजह से उसे अपने मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स पर जीत दर्ज करने के अलावा यह कामना भी करना होगी कि किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स अपने-अपने अंतिम मैच हार जाए। यदि पंजाब और सनराइजर्स में से कोई एक टीम जीती तो उस स्थिति में राजस्थान को कोलकाता के खिलाफ अपना अंतिम मैच बड़े अंतर से जीतना होगा।

कोलकाता नाइटराइडर्स 

कोलकाता को प्लेऑफ की दावेदारी के लिए आज शाम को राजस्थान को हराना होगा। इसके अलावा किंग्स इलेवन और सनराइजर्स की हार से ही उसका रास्ता खुल सकता है। इस स्थिति में ही कोलकाता चौथी टीम के रूप में क्वालीफाई कर सकती है। पंजाब या सनराइजर्स में से कोई एक टीम जीत गई तो कोलकाता को अपना मैच बड़े अंतर से जीतना होगा। उसे दिल्ली-बैंगलोर मैच में हारने वाली टीम से अपना नेट रनरेट बेहतर करना होगा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने यदि सोमवार को अपने अंतिम मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराया तो वह 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगा। यदि उसे इस मैच में हार मिली तो उसे अन्य टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा। ऐसी स्थिति में यदि सनराइजर्स और किंग्स इलेवन ने अपने अंतिम मैच जीते तो आरसीबी बाहर हो जाएगा। यदि इनमें से कोई एक टीम हारी तो

आरसीबी आगे बढ़ सकती है लेकिन इसके लिए राजस्थान-कोलकाता मैच में जीत का अंतर बड़ा नहीं होना चाहिए। इस स्थिति में नेट रनरेट की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

दिल्ली कैपिटल्स 

दिल्ली कैपिटल्स को पिछले चार मैचों में जो हार मिली उसकी वजह से उसका नेट रनरेट खराब हो गया। दिल्ली के 14 अंक है और यदि उसने आरसीबी को हरा दिया तो यह टीम 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचेगी। यदि दिल्ली को इस मैच में हार मिली तो उसे अन्य परिणामों पर निर्भर रहना होगा। दिल्ली भी चाहेगा कि पंजाब और सनराइजर्स अंतिम मैच हार जाए। इसके बावजूद दिल्ली को राजस्थान-कोलकाता के नेट रनरेट का ध्यान रखना होगा।

अंक तालिका

  • 1. मुंबई इंडियंस 18 अंक 1.296 नेट रनरेट
  • 2. आरसीबी 14 अंक -0.145 नेट रनरेट
  • 3. दिल्ली 14 अंक -0.159 नेट रनरेट
  • 4. सनराइजर्स 12 अंक 0.555 नेट रनरेट
  • 5. किंग्स इलेवन 12 अंक -0.133 नेट रनरेट
  • 6. राजस्थान 12 अंक -0.377 नेट रनरेट
  • 7. कोलकाता 12 अंक -0.467 नेट रनरेट
  • 8. चेन्नई 10 अंक -0.532 नेट रनरेट

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *