Monday , May 20 2024
Breaking News

MP को जल जीवन मिशन में केन्द्र से मिले 1279 करोड़ रूपये, सेकेंड ट्रेन्च लेने वाला पहला राज्य बना मध्यप्रदेश

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के जल-शक्ति मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय जल जीवन मिशन में मध्यप्रदेश को सेकन्ड ट्रेन्च में 1279 करोड़ 19 लाख रूपये आवंटित किए हैं। उल्लेखनीय है कि कार्य की प्रगति और धनराशि के उपयोग के आधार पर वित्तीय वर्ष 2021-22 में सेकन्ड ट्रेन्च में अनुदान प्राप्त करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य है। देश के अन्य किसी राज्य को अभी तक जल जीवन मिशन में सेकन्ड ट्रेन्च राशि आवंटित नही हुई है।
मई 2021 में प्राप्त फर्स्ट ट्रेन्च की राशि और राज्य सरकार द्वारा समान अंशदान सम्मिलित कर मिशन के कार्यों का संचालन किया जा रहा है। मध्यप्रदेश ने फर्स्ट ट्रेन्च और राज्य सरकार के समान अंशदान की 80 प्रतिशत राशि व्यय किए जाने के फलस्वरूप केन्द्र सरकार से सेकन्ड ट्रेन्च में राशि उपलब्ध हुई है। ग्रामीण आबादी के हर परिवार को नल कनेक्शन के माध्यम से जल उपलब्ध कराने के कार्य जल जीवन मिशन में किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश के लिए जल जीवन मिशन में केन्द्र सरकार से 5,117 करोड़ की राशि इस वित्तीय वर्ष में स्वीकृत हुई है। राज्य सरकार भी समान अंशदान शामिल कर मिशन के कार्यों को पूरा कर रही है।

लेखा प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि शनिवार तक

संभागीय लेखा प्रशिक्षण शाला रीवा में लेखा प्रशिक्षण एक दिसम्बर 2021 से आरंभ हो रहा है। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए 20 नवम्बर तक आवेदन किया जा सकता है। इसमें रीवा, सतना, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया तथा सिंगरौली जिलों के शासकीय एवं अर्द्ध-शासकीय विभाग के कर्मचारियों को लेखा प्रशिक्षण का अवसर दिया जा रहा है। इस संबंध में लेखा प्रशिक्षण शाला के प्राचार्य प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि प्रशिक्षण में एक वर्ष से अधिक की नियमित सेवा कर चुके तथा हिन्दी टायपिंग पास लिपिकीय कर्मचारी शामिल हो सकते हैं। अर्द्ध-शासकीय विभाग के प्रशिक्षणार्थियों के लिए दो हजार रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है। प्रशिक्षणार्थियों को भुगतान किए हुए चालान की प्रति आवेदन पत्र के साथ प्राचार्य लेखा प्रशिक्षण शाला कार्यालय में जमा करनी होगी।

समस्त विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में विशेष कैंप 20 एवं 21 नवंबर को 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 के दौरान जिले की विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट, रैगांव, सतना, नागौद, मैहर, अमरपाटन एवं रामपुर बघेलान के मतदान केन्द्रों पर जहाँ मतदाता अपना वोट (मत) डालते है। इन जगहो पर 20 नवंबर शनिवार एवं 21 नवंबर 2021 रविवार को सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक विशेष कैंप आयोजित किये जाएंगे। जिसमे संबंधित बी.एल.ओ (बूथ लेबिल आफीसर) संबंधित केन्द्र की मतदाता सूची लेकर मतदान केन्द्रों में उपस्थित रहेंगें। विशेष कैंप में नागरिक यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उनका नाम मतदाता सूची में है, या नहीं। यदि है तो उसमे कोई गलती तो नहीं है, यदि कोई गलती है, तो सुधारने हेतु फार्म-8 भर सकेंगे। इसी प्रकार यदि नागरिक की उम्र 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की पूर्ण हो रही है, तो ऐसे व्यक्ति मतदाता सूची में नाम सम्मलित कराने हेतु फार्म-6 भरकर संबंधित बी.एल.ओ के पास जमा कर सकेंगे।

खनिज साधन एवं श्रम मंत्री शनिवार को आयेंगे

प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह 20 नवंबर 2021 को अल्प प्रवास पर सतना आयेंगे। खनिज मंत्री श्री सिंह प्रातः 6ः40 बजे रेवांचल एक्सप्रेस से सतना पहुंचेगे और पन्ना के लिये प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *