Monday , July 1 2024
Breaking News

Frauds: त्यो‍हारी सीजन में संभलकर करें ऑनलाइन शॉपिंग, बढ़ रहे ठगी के मामले

Online Shopping Frauds भोपाल/ त्योहार और आने वाली शादियों के लिए अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने का मन बना रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इन दिनों ऑनलाइन ठग भी सक्रिय हैं, जो कई तरह के लुभावने ऑफर्स देकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इन दिनों सायबर सेल में भी ऑनलाइन ठगी की शिकायतें बढ़ गई हैं। सायबर सेल ने भी इस संदर्भ में एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है।

ये सावधानियां बरतें

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। मसलन, सबसे पहले उस वेबसाइट के बारे में पता करें कि वह भरोसेमंद है या नहीं। यह देखें कि वेबसाइट में संबंधित विक्रेता का फोन नंबर, ईमेल आदि दर्ज हो। रिटर्न पॉलिसी के बारे भी में पता कर लें। इसके बाद ही सामान खरीदें। ज्यादा छूट देने वाली वेबसाइट के लालच में बिल्कुल नहीं फंसे।

कई बार हम ऑनलाइन सामान खरीदते समय हम ऐसे लोगों के जाल में फंस जाते हैं, जो भारीभरकम छूट का ऑफर्स देते हैं। पिछले एक हफ्ते में इस प्रकार की ठगी की करीब नौ शिकायतें साइबर सेल के पास पहुंची हैं। एसपी सायबर सेल संदेश जैन का कहना है कि त्योहार आने पर ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। सावधानी बरतने पर इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

ये लोग आए झांसे में

  • -अरेरा कालोनी ई-8 में रहने वाले सिद्धांत ढमोले छात्र हैं। उन्‍हें एक बाइक खरीदनी थी। उन्होंने एक वेबसाइट पर काफी कम रेट पर बाइक देखी। उन्‍होंने बेचने वाले से बात की। उसने लिंक भेजकर 32 हजार रुपये जमा करा लिए और उसके बाद उसने फोन बंद कर लिया।
  • – कोहेफिजा की दाता कॉलोनी में रहने वाले सुंदर विश्वकर्मा ने एक वेबसाइट पर छूट का ऑफर देखकर 15 हजार का मोबाइल फोन मंगाया था। लेकिन जब पार्सल आया और उसे खोला तो उसमें मोबाइल की जगह कागज निकले।

About rishi pandit

Check Also

MP: ‘एक पेड़ मां के नाम’ भोपाल में एक दिन में लगेंगे 12 लाख पौधे, 6 जुलाई को बड़ा पौधरोपण का कार्यक्रम

Madhya pradesh bhopal mp news one tree in the name of mother 12 lakh saplings …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *