Friday , May 3 2024
Breaking News

Airbag in Two Wheeler: अब टू व्हीलर्स में भी मिलेगा एयरबैग, सेकेंडों में खुलकर बचाएगा जान

Airbag in Two Wheeler:digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की बूम लगातार बढ़ रही है। हर साल कंपनियां नए-नए सुविधा के साथ फोर व्हीलर और टू व्हीलर मार्केट में उतार रही है। रोड सेफ्टी का ध्यान रखते हुए कार में एयरबैग (AirBag) और कई एडवांस फीचर्स मिलने लगे हैं। स्कूटर में सेफ्टी के नाम पर कुछ नहीं है। चालक को हेलमेट पहनकर अपनी सुरक्षा करनी पड़ती है, लेकिन अब दो पहिया गाड़ियों में एयरबैग का फीचर मिलेगा। जी हां, पियाजियो (Piaggio) ऑटो कंपनी स्कूटर और बाइक सेफ्टी के लिए एयरबैग देने पर काम कर रही है। कंपनी ने इसके लिए ऑटोमेटिव सेफ्टी सिस्टम उपलब्ध कराने वाली कंपनी ऑटोलिव (Autoliv) के साथ हाथ मिलाया है।

सेकेंड भर में खुल जाएगा एयरबैग

रिपोर्ट के अनुसार दोनों कंपनी इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। एयरबैग को टू व्हीलर में फ्रेम के ऊपर लगाया जाएगा। एक्सिडेंट होने पर एयरबैग सेकेंड में खुल जाएगा। इसे चालक को काफी सेफ्टी मिलेगी। ऑटोलिव कंपनी एडवांस सिमुलेशन टूल के साथ एयरबैग को बना चुकी है। कंपनी एयरबैग का स्कूटर और बाइक पर क्रैश टेस्ट कर चुकी है। अब इसने इसके लिए पिजाजियो के साथ साझेदारी की है, तो इसे और सुधारा जाएगा। यह अधिक सुरक्षित और फीचर से लैंस होगा।

2030 तक का लक्ष्य

ऑटोलिव कंपनी के सीईओ मिकेल ब्रैट ने कहा कि कंपनी जान बचाने और समाज के लिए ग्लोबल लेबल जीवन रक्षक समाधान प्रदान के लिए प्रतिबद्ध है। हम ऐसे प्रोडक्ट विकसित कर रहे हैं, जो दोपहिया वाहनों को सुरक्षा देते हैं। उन्होंने कहा, ‘टू-व्हीलर के लिए एयरबैग 2030 तक तैयार करने का हमारा लक्ष्य है।’ जिससे एक साल में 1 लाख से अधिक लोगों की रोड एक्सिटेंड में बचाया जा सकेगी। बता दें अब स्कूटर और बाइक में एबीएस जैसे कई सेफ्टी फीचर्स आने लगे हैं। अब एयरबैग जुड़ने से चालक और सुरक्षित होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Apple ने अचानक बंद हो रहे अलार्म पर दी सफाई

कई हफ्तों से iPhone यूजर्स को एक परेशानी हो रही है! कई iPhone यूजर्स ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *