Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna/Bhopal: प्रदेश में उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता, कालाबाजारी पर लगेगी रासुका – मुख्यमंत्री 

  • सभी को आवश्यकतानुसार उर्वरक उपलब्ध होगा

  • मुख्यमंत्री ने की रबी 2021-22 के लिए उर्वरक व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में यूरिया, डी.ए.पी., एन.पी.के. और सिंगल सुपर फास्फेट की पर्याप्त उपलब्धता है। भारत सरकार द्वारा भी लगातार रैक भेजे जा रहे हैं। सभी किसानों को आवश्यकतानुसार उर्वरक उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जिले में पेक्स तथा प्रायवेट रिटेलर प्वाइंट्स अधिक से अधिक संख्या में चालू रहें। रिटेलर प्वाइंट्स पर गत वर्ष के विक्रय के अनुसार प्रतिमाह खाद पहुँचाना सुनिश्चित किया जाए। सोसायटियों के माध्यम से किसानों को खाद उपलब्ध कराएँ, जिससे मार्कफेड के डबल लॉक पर अधिक भीड़ न लगे। सभी विक्रय पी.ओ.एस. के माध्यम से हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में रबी 2021-22 के लिए प्रदेश में उर्वरक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। कृषि मंत्री श्री कमल पटेल बैठक में वर्चुअली सम्मिलित हुए।

गैर कृषकों को खाद नहीं बेची जाए : कालाबाजारी पर लगेगी रासुका

मुख्यमंत्री ने कहा कि गैर कृषकों को खाद नहीं बेची जाए और कालाबाजारी पर नियंत्रण आवश्यक है। कालाबाजारी जैसी गतिविधि में लिप्त पाए जाने वाले व्यक्ति पर कठोरतम कार्यवाही करते हुए रासुका लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एन.पी.के. और एस.एस.पी को बढ़ावा देना आवश्यक है। स्थानीय स्तर पर कृषि वैज्ञानिकों और कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से इससे संबंधित जानकारियों का प्रचार-प्रसार किसानों में किया जाए। इसके लिए स्थानीय स्तर पर सक्रिय किसानों के वॉट्सएप ग्रुप तथा अन्य सोशल मीडिया और इलेक्ट्रानिक मीडिया का उपयोग भी किया जाना चाहिए।

प्रदेश को पर्याप्त उर्वरक के रैक प्राप्त हो रहे हैं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दमोह, छतरपुर, गुना, बीना में खाद के वितरण को लेकर हुई अव्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम केन्द्र के निरंतर सम्पर्क में हैं। प्रदेश को उर्वरक के पर्याप्त रैक प्राप्त हो रहे हैं।

कलेक्टर प्रत्येक स्तर पर किसानों से जीवंत संवाद में रहें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिला कलेक्टर प्रत्येक स्तर पर किसानों से जीवंत संवाद में रहें और उन्हें आश्वस्त करें कि खाद की कमी की स्थिति नहीं है। आवश्यकता के अनुसार सभी को खाद उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर, शिवपुरी और आगर-मालवा के कलेक्टरों से भी उर्वरक की उपलब्धता तथा वितरण व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। बैठक में जानकारी दी गई कि नवम्बर माह की औसत आवश्यकता के अनुसार यूरिया, डी.ए.पी., एन.पी.के. और एस.एस.पी उपलब्ध करा दी गई है। अक्टूबर 2021 में अक्टूबर 2020 की तुलना में एन.पी.के और एस.एस.पी. का अधिक विक्रय हुआ है।

इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य  मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री अजीत केसरी, प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोविड का दूसरा टीका नहीं लगवाना शर्म की बात – मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 25 दिसम्बर तक शत-प्रतिशत पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाना सुनिश्चित किया जाए। जिन लोगों ने दूसरा डोज नहीं लगवाया है, उन्हें चिन्हित कर उनका निश्चित समय-सीमा में टीकाकरण सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीका नहीं लगवाना स्वयं के लिए तो खतरा है ही, परिजन और परिचितों के जीवन से खिलवाड़ भी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेशवासियों में यह भाव विकसित करना होगा कि यदि हम टीकाकरण नहीं करवाते तो हम अपनी बड़ी जिम्मेदारी से मुकर रहे हैं और यह शर्म की बात है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण के लिए जागरूकता के साथ टोका-टोकी का भी अभियान चलाना होगा। शासकीय लाभ लेने तथा शासकीय कार्य से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति से दूसरा डोज़ लगवाने के संबंध में अवश्य पूछताछ की जाए। इस अभियान में पुलिस सहित राज्य सरकार के सभी विभाग सक्रिय भूमिका निभाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। सभी जिलों के कमिश्नर और कलेक्टर वर्चुअली सम्मिलित हुए।

टीकाकरण के लिए प्रत्येक दिन का टारगेट निर्धारित करें कलेक्टर

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिला कलेक्टर 25 दिसम्बर तक कोरोना की दूसरी डोज़ लगाने के लिए प्रत्येक दिन का टारगेट तय कर टीकाकरण पूर्ण करें। प्रस्तुतिकरण देखने के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन जिलों ने योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया है, वहाँ टीकाकरण में उपलब्धि प्राप्त हुई है। प्रदेश में 10, 17 एवं 24 नवम्बर तथा एक दिसम्बर को टीकाकरण महाअभियान संचालित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 17 दिसम्बर को पुनः टीकाकरण की स्थिति की जिलावार सघन समीक्षा की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *