Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: पंचायत निर्वाचन में भाग लेने वालों को कोविड का डबल डोज वैक्सीनेशन हो सकता है जरूरी

कलेक्टर ने ली ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पंचायत निर्वाचन में भाग लेने वालों को कोविड-19 का डबल डोज वैक्सीनेशन होना जरूरी हो सकता है। रैगांव विधानसभा उप निर्वाचन 2021 में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों, उनके एजेंट, प्रस्तावक एवं सभी पोलिंग पर्सनल को कोविड को डबल डोज वैक्सीनेशन आवश्यक किया गया था। ऐसे ही निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत राज संस्थाओं के आम निर्वाचन में अनिवार्य किए जा सकते हैं। पंचायत चुनाव के परिदृश्य में इस आशय की जानकारी आगामी समय में पंच, सरपंच, जनपद, जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने वाले संभावित अभ्यर्थियों एवं ग्रामीण जनता तक पहुंचाएं। इस आशय की जानकारी कलेक्टर अजय कटेसरिया ने सोमवार को ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में दी। इस मौके पर प्रभारी सीईओ एवं अपर कलेक्टर राजेश शाही, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्विनी जायसवाल, जनपद के सीईओ, सहायक यंत्री एवं जिला पंचायत के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर अजय केसरिया ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ग्रामीण विकास कार्यों, पंचायत के आगामी निर्वाचन की तैयारियां, टीकाकरण अभियान (द्वितीय चरण की तैयारी के संबंध में), मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना, पात्रता पर्ची, मनरेगा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा 15वें वित्त के विषय के बारे में चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

स्टॉप डैम के गेट बंद करें

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम विकास की विभिन्न योजनाओं के तहत निर्मित और पंचायतो द्वारा संधारित जल संरचनाओं और स्टॉप डैम के गेट कड़ी शटर लगाकर बंद कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शीत और ग्रीष्म ऋतु में भी जल की उपलब्धता बनी रहे। इसके लिए जल संरचनाओं के गेट बंद कर पानी का संग्रहण सुनिश्चित किया जाए।

आचार संहिता में शुरू नहीं होंगे नए काम

कलेक्टर ने बताया कि आगामी त्रि-स्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लगते ही पंचायतों में प्रशासक नियुक्त होंगे। आदर्श आचार संहिता में कोई नए काम स्वीकृत नहीं किए जाएंगे, और ना ही कोई नया कार्य प्रारंभ किया जा सकेगा। पहले से स्वीकृत और चल रहे कार्य पर आदर्श आचार संहिता में कोई रोक नहीं रहेगी। निर्वाचन के पूर्व ग्राम पंचायतों द्वारा निकासी किए जाने वाले फंड फ्लो पर भी नजर बनाए रखने के कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए।

कोविड वैक्सीनेशन अभियान में करें सहयोग

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि राज्य शासन द्वारा 25 दिसंबर तक प्रदेश में हर व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सीन का डबल डोज पूरा किए जाने का संकल्प लिया गया है। चालू नवंबर माह में 10, 17 और 24 नवंबर को कोविड-19 वैक्सीनेशन महा-अभियान खासतौर से डबल डोज वैक्सीनेशन के लिए चलाया जाएगा। जिले में सवा दो लाख लोगों की सेकंड डोज ड्यू हो चुकी है। इस माह के महा-अभियान में सभी ड्यू डोज व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *