Saturday , October 5 2024
Breaking News

Shri Ramayana Yatra Train: श्री रामायण यात्रा ट्रेन शुरू, जानिए किराया, रूट, शेड्यूल

Shri Ramayana Yatra Train: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दे रहा है। ऐसे में आईआरसीटीसी ने श्री रामायण यात्रा टूर्स की एक श्रृंखला बनाई है। जिसके तहत स्पेशल रामायण सर्किट ट्रेन चलाई जा रही है। जिसके जरिए अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक और पर्यटक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। रामायण सर्किट की शुरुआत 7 नवंबर 2021 को दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से हो गई है। 17 दिनों के इस सफर में अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयागराज, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्थान शामिल हैं।

यात्रा के अन्य पैकेज

आईआरसीटीसी ने कहा कि अन्य पैकेज में 12 रात/13 दिन का श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै शामिल है, जो 16 नवंबर को रवाना होगी। वहीं श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर का 16रात/17 दिन का पैकेज 25 नवंबर से शुरू होगा।

शेड्यूल और स्टॉपेज

ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा। जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे। अगला गंतव्य बिहार में सीतामढ़ी होगा। जहां सीता जी के जन्मस्थान और जनकपुरी में राम-जानकी मंदिर के दर्शन होंगे। इसके बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी। सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के दर्शन करेंगे। यात्रियों के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था भी रहेगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि ट्रेन का अगला पड़ाव नासिक होगा। जिसमें त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे। अगला गंतव्य हम्पी और आखिरी में रामेश्वरम है। ट्रेन 17वें दिन दिल्ली लौटेगी। पूरे दौरे में यात्री 7500 किमी का सफर तय करेंगे।

किराया

आईआरसीटी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘देखो अपना देश’ पहल की शुरुआत की है। जिसमें एसी क्लास 2 का किराया प्रति व्यक्ति 82,950 रुपए और एसी क्लास 1 के लिए 1,02,095 रुपए है। इस पैकेज में एसी कोच में सफर, एसी होटलों में रहना, खाना, एसी गाड़ियों से सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और टूर प्रबंधकों की सेवाएं आदि शामिल हैं।

About rishi pandit

Check Also

नवरात्रि से अर्थव्यवस्था को लगे पंख, 10 दिन में होगा 50 हजार करोड़ से अधिक का व्यापार

मुंबई देश में  नवरात्र का त्योहार प्रारंभ हो गया है। 10 दिन चलने वाले नवरात्रि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *