Saturday , May 11 2024
Breaking News

Corona Return: डेल्टा वेरिएंट के नए रूप की वापसी, कई देशों में फिर लॉकडाउन, आप रखें ये सावधानी वर्ना बढ़ेगी मुसीबत 

CoronaVirus delta variant Return: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ दुनिया के कई देशों में एक तरह जहां कोरोना वैक्सीन लगाने का काम तेजी से हो रहा है, वहीं कुछ देशों में कोरोना संक्रमण के मामले में फिर से तेजी आने के बाद में एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो गए हैं। ब्रिटेन में एक दिन में 43467 से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं, वहीं बीते 24 घंटे में 186 लोगों की मौत हुई है। कुछ ऐसी ही स्थिति रूस में भी निर्मित हो रही है। रूस में संक्रमण बढ़ने के बाद रोज ही 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। इसके अलावा चीन के कुछ शहरों में बीते कुछ दिनों से फिर सख्त लॉकडाउन लगा दिया है।

डेल्टा वेरिएंट के नए रूप से रहें अलर्ट

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए डेल्टा वेरिएंट को जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन अब दुनिया के कई देशों में डेल्टा वेरिएंट का नया रूप कहर ढा रहा है। यही कारण है कि चीन में भी एक बार फिर इन नए डेल्टा वेरिएंट के कारण संक्रमण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। चीन ने 40 लाख की आबादी वाले शहर लांझोउ में फिर लॉकडाउन लगा दिया है। लोगों से कहा गया है कि इमरजेंसी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। इसके अलावा भी चीन के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का संक्रमण तेजी से बढ़ा है।

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण

हाल के दिनों में भारत में भी कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। केरल अकेला ऐसा राज्य है, जहां कोरोना संक्रमण के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। भारत में शनिवार को कोरोना के करीब 14 हजार मामले ही दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 14,313 नए मामले सामने आए हैं। भारत में कोविड-19 के कुल मामले 3 करोड़ 42 लाख 60 हजार 470 हो गए हैं। देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब बढ़कर 1 लाख 61 हजार 555 हो गई है। बीते 24 घंटे में देश में 549 मौतें हुई हैं, जो शुक्रवार को 800 से ज्यादा थी। इसके साथ ही भारत में अब तक कोरोना से कुल 4 लाख 57 हजार 740 मौतें हो चुकी हैं।

बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, ये रखें सावधानी

हाल के दिनों में एक बार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में एक बार फिर कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना जरूरी है। मास्क पहनना बिल्कुल न भूले और दो गज की दूरी का पालन भी करें। इसके अलावा अभी तक यदि वैक्सीन नहीं लगवाई है तो तत्काल वैक्सीन भी लगवाएं।

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस के एक और नेता का बयान सामने आया, पाकिस्तान के पास परमाणु बम, हमे उससे डरना चाहिए : मणिशंकर अय्यर

नई दिल्ली विरासत टैक्स और भारतीयों को लेकर रंगभेदी टिप्पणी करने वाले इंडियन ओवरसीज कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *