Friday , May 10 2024
Breaking News

MP By Election: मध्‍य प्रदेश उपचुनाव में बंपर मतदान, बढ़ीं भाजपा-कांग्रेस की धड़कनें, 2 नवम्बर को होगी मतगणना

चारों सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच

MP By Election Voting : digi desk/BHN/भोपाल/सतना/ खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, रैगांव और जोबट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में मतदाताओं ने जमकर मताधिकार का उपयोग किया। खंडवा संसदीय क्षेत्र में मतदान 63.88 प्रतिशत रहा। पृथ्वीपुर सीट पर 78.14 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया, जो वर्ष 2018 के चुनाव के मुकाबले मात्र डेढ़ फीसद कम रहा। जोबट में 53.30 फीसद और रैगांव में 69.21 फीसद मतदान हुआ। चारों सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है।

मतदान अधिक होने से दोनों दलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि उपचुनाव में इतना ज्यादा मतदान आमतौर पर नहीं होता है। परंपरागत रूप से खंडवा संसदीय क्षेत्र और रैगांव विधानसभा क्षेत्र (अनुसूचित जाति) भाजपा के कब्जे में रहे हैं, जबकि जोबट (अनुसूचित जनजाति) और पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के पास रहे हैं। चारों सीटें सदस्यों के निधन की वजह से रिक्त हुई थीं। मतगणना दो नवंबर को होगी।

सुबह सात बजे से थोड़ी धीमी गति से मतदान प्रारंभ हुआ, मगर इसकी गति बढ़ती गई। शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के बाद भी कुछ केंद्रों में लाइन लगी रही। पृथ्वीपुर में मतदान को प्रभावित करने की शिकायत दिनभर भाजपा और कांग्रेस की ओर से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में की जाती रही।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही। कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई। 65 वोटिंग मशीनों में आई खराबी सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले माकपोल हुआ। इस दौरान 65 वोटिंग मशीनों में खराबी आई। इन्हें बदलकर मतदान कराया गया, वहीं मतदान के दौरान 13 वोटिंग मशीनें खराब हुईं।

इसी तरह माकपोल में 32 और मतदान के समय आठ कंट्रोल यूनिट में खराबी आई। कुल 83 वीवीपैट में खराबी आने पर इन्हें बदला गया। पिछले चुनाव में मतदान की स्थिति खंडवा संसदीय क्षेत्र-76.90 पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र – 79.61 रैगांव विधानसभा क्षेत्र -74.53 जोबट विधानसभा क्षेत्र- 52.84 50 से ज्यादा शिकायतें, अधिकतर पृथ्वीपुर को लेकर मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस की ओर से 50 से ज्यादा शिकायतें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को की गईं। इसमें अधिकतर पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित रहीं। भाजपा की ओर से जहां 21 शिकायत की गईं, वहीं कांग्रेस ने 31 शिकायतें कीं।

खंडवा : विकास कार्य नहीं होने से नाराज कई गांवों के ग्रामीणों ने नहीं किया मतदान

खंडवा लोकसभा उपचुनाव में शनिवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक आठ विधानसभाओं बागली, खंडवा, पंधाना, मांधाता, बुरहानपुर, नेपानगर, बड़वाह और भीकनगांव में 63.88 फीसद मतदान हुआ। यह गत चुनाव (76.91 फीसद) से कम है। सुबह मतदान केंद्रों पर इक्का-दुक्का मतदाता ही पहुंचे।दोपहर बाद कुछ केंद्रों पर मतदाता बढ़ने से रौनक रही।

भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल ने बुरहानपुर के संजयनगर और कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह ने मांधाता विधानसभा के पुरनी में मतदान किया। इधर, गांव फतेहपुर, अरदला, नांदियाखेड़ा, गोबरिया और लखनगांव में लोगों ने विकास कार्य नहीं होने से नाराज होकर मतदान नहीं किया।ग्रामीणों ने राजनीतिक दलों को गांव में नहीं घुसने दिया। जिले में चार हजार पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी। इसमें सशस्त्र पुलिस बल भी शामिल रहा।

जोबट : कट्ठीवाड़ा में ईवीएम बंद, 30 मिनट बाधित रहा मतदान

आलीराजपुर, जोबट विधानसभा उप चुनाव में मतदाताओं ने लोकतंत्र के महायज्ञ में गजब का उत्साह दिखाया है। यहां रिकार्ड 53.30 प्रश लोगों ने मतदान किया। गत चुनाव में 52..31 प्रश मतदान हुआ था। कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव कमोबेश शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। कट्ठीवाड़ा में ईवीएम बंद होने से करीब 30 मिनट मतदान बाधित रहा। मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार सुलोचना रावत व कांग्रेस के महेश रावत पटेल के बीच है।

शांतिपूर्ण मतदान कराने के बाद लौटने लगे दल

खंडवा,  लोकसभा उपचुनाव के तहत शांतिपूर्ण मतदान कराने के बाद दलों के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। हरसूद रोड स्थित ग्राम नहलदा के नवीन आदर्श महाविद्यालय में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने के लिए शनिवार को सबसे पहला दल ग्राम रोशनाइ से आया। रात 8:25 बजे आई बस में सवार मतदान कर्मियों का स्वागत माला पहनाकर किया गया।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: डंडे पत्थर मारकर दो की हत्या, तीसरे को मरा समझकर छोड़ा, वह पहुंचा पुलिस के पास

Madhya pradesh indore indore news crime double murder case: digi desk/BHN/इंदौर/ पैसे चुराने के विवाद में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *