Saturday , May 11 2024
Breaking News

Upcoming Toyota Cars: टोयोटा भारत में ला रही है 5 नई गाड़ियां, क्रेटा से लेकर अर्टिगा को मिलेगी कड़ी टक्कर

Upcoming Toyota Cars: dig desk/BHN/ नई दिल्ली/ जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा बीते कुछ समय से ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर की बदौलत भातीय कार बाजार में चर्चित है। अपनी इस सफलता को नए पैमाने पर ले जानें के लिए टोयोटा भारत में अपनी लाइन-अप में कुछ और वाहनों को जोड़ने की योजना बना रही है, जिसमें कुछ कंपनी की नई कारें और कुछ मारुति की मौजूदा कारों के रीबैज वर्जन होंगे। फिलहाल अपने इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं, टोयोटा की पांच आगामी कारों की सूची।

1. टोयोटा-बैज वाली मारुति अर्टिगा (Rumion)

टोयोटा ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में Rumion MPV (रिबैज मारुति अर्टिगा) लॉन्च की। जिसके बाद उम्मीद की जा रही है, कि कंपनी इसे भारत में भी पेश करेगी। अन्य रीबैज वाली मारुति कारों की तरह, टोयोटा की नई एमपीवी में अर्टिगा के समान फीचर्स दिए जाएंगे। बता दें, भारतीय बाजार में Ertiga 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन (वैकल्पिक सीएनजी किट के साथ) उपलब्ध है। ऐसे में कहा जा सकता है, कि Rumion भी समान इंजन विकल्प के साथ आएगी।

2. टोयोटा-बैज वाली मारुति सियाज (Belta)

टोयोटा भारतीय बाजार में एक नई सेडान लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो बंद हो चुकी यारिस की जगह लेगी। यह नया मॉडल मारुति सियाज का रीबैज वर्जन होगा, जिसे ‘बेल्टा’ नाम दिए जाने की अफवाह है। Toyota Belta को Ciaz के समान 1.5L पेट्रोल इंजन से लैस किया जाएगा।

3. न्यू-जेन टोयोटा Urban Cruiser

मारुति सुजुकी और टोयोटा संयुक्त रूप से भारतीय बाजार के लिए एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी भी तैयार कर रहे हैं, यह आगामी मॉडल विटारा ब्रेज़ा / अर्बन क्रूजर के अगली पीढ़ी के वर्जन के रूप में लॉन्च किया जाएगा। कयासे लगाए जा रहे हैं, कि इस नई एसयूवी में कई नए फीचर्स इलेक्ट्रिक सनरूफ, बड़ा इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, 6 एयरबैग आदि शामिल होंगे।

4. Toyota Mid-Size SUV:  टोयोटा भारत के लिए एक नई मिड साइज SUV पर भी काम कर रही है, जो क्रेटा की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी होगी। यह नया मॉडल न्यू जनरेशन आर्किटेक्चर (DNGA) पर आधारित होने की उम्मीद है, और इसे बिदादी में टोयोटा के प्लांट में बनाया जाएगा। बता दें, मारुति सुजुकी भी इस एसयूवी को अपने ब्रांड के तहत लॉन्च करेगी।

5. Toyota land Cruiser LC300: टोयोटा जल्द ही नई पीढ़ी के लैंड क्रूजर (300 सीरीज) को भारत में लॉन्च करेगी। कुछ समय पहले इस एसयूवी के इस साल के अंत से पहले सीबीयू आयात के रूप में लॉन्च होने की उम्मीद थी। हालाँकि, वैश्विक सेमीकंडक्टर की कमी के कारण, LC300 का उत्पादन प्रभावित हुआ है, और जापान की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल की प्रतीक्षा अवधि वर्तमान में चार साल तक है। हालांकि भारतीय मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नई पीढ़ी के लैंड क्रूजर अगले साल भारत में लॉन्च की जाएगी।

 

About rishi pandit

Check Also

Google Wallet और Google Pay में कौन सा बेहतर है?

Google Wallet को ऑफिशियल तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया गया है। वही गूगल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *