Sunday , May 12 2024
Breaking News

DA-Hike: महंगाई भत्ते में 31 फीसद बढ़ोतरी, 1 जुलाई से होगा प्रभावी: वित्त मंत्रालय

Good news, DA Hike to 31 percent effective from july 1st: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 28 फीसद से बढ़ाकर 31 फीसद कर दिया गया है, जो एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगा। वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी। वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने कहा कि ‘मूल वेतन’ का अर्थ 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिला वेतन है और इसमें कोई अन्य विशेष वेतन या भत्ता शामिल नहीं है। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के कारण राजकोष पर कुल 9,488.70 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा।

व्यय विभाग की ओर से 25 अक्टूबर को जारी ज्ञापन के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जुलाई, 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 28 फीसद से बढ़ाकर 31 फीसद किया जाएगा। इस बढ़ोतरी का फायदा रक्षा सेवाओं से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों को भी होगी, जबकि सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में रक्षा और रेल मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) को मौजूदा 28 फीसद से तीन फीसद बढ़ाने को मंजूरी दी थी।

इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इस साल जुलाई में डीए की दर 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद कर दी गई थी। अब तीन फीसद की बढ़ोतरी के साथ डीए की दर 31 फीसद हो जाएगी।

 

About rishi pandit

Check Also

पीएम मोदी आज बंगाल के तूफानी दौरे पर, बैरकपुर-हुगली- आरामबाग-हावड़ा में बीजेपी प्रत्याशियों के समर्थन में करेंगे जनसभा

बैरकपुर. 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *