Friday , May 3 2024
Breaking News

Woman Tips: महिलाओं में यौन क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद हैं ये 5 प्रकार के आहार, डाइट में शामिल करिये और फर्क देखिये 

Diet for boosting fertility in women: digi desk/BHN/ मां बनना महिलाओं के जीवन का सबसे सुखद अहसास है लेकिन इस अहसास को पाने के लिए महिलाओं को अपनी हेल्‍थ का अच्‍छे से ध्‍यान रखना होता है। जी हां यह बात तो हम सभी जानते हैं कि फिट रखने के लिए हेल्‍दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। और प्रेग्‍नेंसी में भी महिलाओं को हेल्‍दी फूड खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो इसमें डाइट महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है।

कई बार गलत जीवनशैली महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर देती है। ऐसे में सही दिनचर्या व जीवनशैली अपनाने के अलावा ऐसी डाइट फॉलो करें जो आपकी फर्टिलिटी लेवल बढ़ाने में मददगार हो। आइए, जानते हैं ऐसे ही 5 आहार के बारे में जो फर्टिलिटी बढ़ाने में फायदेमंद हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रजनन अंग स्वस्थ बनते हैं। हरी सब्जियों में मौजूद आयरन, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स महिला को कंसीव करने में मदद करता है और साथ ही ये आपके होने वाले बच्चे को भी स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड गर्भावस्था के दौरान मातृ टिश्‍यु को बढ़ाने के काम आता है।

सूखे मेवे

मेवों में आवश्यक विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये गर्भावस्था के दौरान आपकी पोषण संबंधी सारी जरुरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। जल्दी कंसीव करने के लिए सूखे मेवों को डाइट में शामिल करना मददगार होता है। इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है।

ताजे फल

फलों का नियमित रूप से सेवन भी फर्टिलिटी लेवल बढ़ाने में मददगार होता है। संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और किवी फ्रूट जैसे फलों का रोजाना सेवन करें। इनमें मौजूद विटामिन सी आपको जल्दी कंसीव करने में मदद करता है।

फाइबर युक्त आहार

अपने भोजन में फाइबर युक्त आहार लें जैसे कि साबुत अनाज, गेहूं की रोटियां, ब्राउन राइस और बींस को जरूर शामिल करें। ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ फर्टिलिटी को भी बेहतर बनाता है। इसलिए अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो अपनी डाइट में इस पोषक तत्व का होना बेहद जरूरी है।

दूध पिएं

दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है। दूध में मौजूद प्रोटीन की मदद से फर्टिलिटी हॉर्मोन जल्दी बनने में मदद मिलती है। माना जाता है कि हाई फैट डेयरी प्रोडक्‍ट फर्टिलिटी की उम्मीद ज्यादा बढ़ा देते हैं।

शराब और धूम्रपान से बचें

धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन प्रजनन क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित करता है। अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो इन सबसे दूर ही रहें। अन्यथा आपको गर्भधारण में समस्या आ सकती है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *