Saturday , May 4 2024
Breaking News

Gold Price: त्योहारी सीजन में सोने की कीमतों में उछाल, एक महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची कीमत 

Gold Price Rising: digi desk/BHN/ जैसे-जैसे दिवाली और धनतेरस का त्योहार करीब आ रहा है, सोने-चांदी के भाव बढ़ने लगे हैं। मंगलवार को भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में काफी तेजी देखी गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत 0.5 पर्सेंट बढ़कर 47,546 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई, जो इसका पिछले एक महीने का उच्चतम स्तर है। वहीं चांदी का भाव भी 1.4 पर्सेंट बढ़कर 64,150 रुपये प्रति किलो पहुंच गया। दूसरी कीमतों धातुओं में, स्पॉट सिल्वर की कीमत 2.6 पर्सेंट बढ़कर 23.76 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लेटिनम की कीमत 1.5 पर्सेंट बढ़कर 1,051.47 डॉलर प्रति औंस हो गई। वहीं डॉलर इंडेक्स मंगलवार को 0.3 पर्सेंट गिरकर 93.653 रहा।

यूएस डॉलर इंडेक्स के कमजोर पड़ने और यूएस बॉन्ड यील्ड के नरम पड़ने से सोने में इस हफ्ते भी उछाल देखा जा रहा है। ग्लोबल मार्केट में भी मंगलवार को सोने की कीमत 0.98 पर्सेंट की तेजी के साथ 1,783 डॉलर प्रति औंस हो गई। वहीं चांदी का भाव 2.09 प्रतिशत की तेजी के साथ 23.75 डालर प्रति औंस हो गया। पिछले एक हफ्ते में सोने के दामों में मजबूती आई है। बता दें कि इस हफ्ते सोमवार को घरेलू बाजार में सोना 46,306 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा था। औइ इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,269 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 323 रुपये के उछाल के साथ 62,328 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। उसके पिछले कारोबारी सत्र में यह 62,005 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी। यानी दोनों की कीमतों में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट और डॉलर में कमजोरी से सोने की कीमतों में तेजी दिख रही है। वहीं महंगाई की बढ़ती आशंका से शॉर्ट टर्म में सोने और चांदी के भाव को सपोर्ट मिल सकता है। वैसे, कारोबारियों की तरफ से ताजा सौदों की लिवाली करने से भी गोल्ड फ्यूचर्स की कीमतों में तेजी आई। वहीं घरेलू बाजार में तेजी के रुख को देखकर कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सिल्वर फ्यूचर्स कीमतों में तेजी आई।

About rishi pandit

Check Also

RBI ने हटाया बैन… रॉकेट बने बजाज फाइनेंस के शेयर, निवेशक गदगद!

मुंबई भारतीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस के 'ईकॉम' और ऑनलाइन या डिजिटल इंस्टा EMI …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *