Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: 80 प्लस आयु और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के पोस्टल मतदान 21 से 25 अक्टूबर तक

पोलिंग पार्टियों को मिला द्वितीय प्रशिक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार अनुपस्थित श्रेणी के 80 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और पीडब्ल्यूडी (दिव्यांगजन) मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान करने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। रैगांव विधानसभा क्षेत्र 62 के उप निर्वाचन में संबंधित क्षेत्र के ऐसे कुल 914 मतदाताओं ने फार्म 12डी भर कर घर बैठे पोस्टल मतदान से मतदान की सुविधा चाही है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार रैगांव विधानसभा क्षेत्र 62 के उप निर्वाचन में पोस्टल मतपत्र से मतदान की सुविधा चाहने वाले मतदाताओं का मतदान कराने कुल 14 दल गठित किए हैं। इन दलो में मतदान अधिकारी क्रमांक एक और दो, माइक्रो ऑब्जर्वर, वीडियोग्राफर और पुलिसकर्मी भी शामिल किए गए हैं। गठित मतदान दलों के अधिकारियों को मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नोडल अधिकारी डाक मतपत्र डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव और मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता ने द्वितीय प्रशिक्षण दिया और प्रशिक्षण स्थल पर डेमो स्वरूप मतदान केंद्र बनाकर पोस्टल मतदान की प्रक्रिया समझाई।

डाक मतपत्र के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र रैगांव के कुल 914 मतदाताओं ने यह सुविधा चाही है। मतदान की तिथि से पूर्व ऐसे मतदाताओं के लिए पोलिंग पार्टी उनके घर जाकर विधि-सम्यक रूप से मतदान कराएगी। ऐसे मतदाता से मतदान कराने के लिए पोस्टल मतदान का कार्यक्रम जारी किया गया है। पोलिंग पार्टी 21 से 25 अक्टूबर के बीच प्रतिदिन मतदाताओं तक पहुंच कर अपने आवंटित क्षेत्र के चिन्हित ऐसे सभी मतदाताओं का पोस्टल बैलेट मतदान कराएगी।

रोस्टर अनुसार व्यय लेखा नहीं प्रस्तुत करने पर 5 अभ्यर्थियों को नोटिस

भारत निर्वाचन आयोग के लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के परिपालन में निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों को मतदान से पूर्व कम से कम 3 बार निर्वाचन व्यय लेखा अवलोकन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर की समक्ष में प्रस्तुत करना अनिवार्य है।
रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे ने निरीक्षण रोस्टर निर्धारित कर सभी अभ्यर्थियों को कलेक्ट्रेट कक्ष क्रमांक 32 में निर्धारित तिथिवार एजेंट या स्वयं उपस्थित होकर लेखा परीक्षण कराने का अनुरोध किया था। रोस्टर कार्यक्रम के अनुसार 19 अक्टूबर को 5 अभ्यर्थियों द्वारा कक्ष क्रमांक 32 में उपस्थित होकर अपना दैनिक निर्वाचन व्यय लेखा का निरीक्षण नहीं कराया गया है।
रिटर्निंग ऑफिसर रैगांव ने लेखा व्यय का परीक्षण कराने में मंगलवार को अनुपस्थित रहे 5 अभ्यर्थियों को नोटिस जारी कर निर्देशित किया है कि अभ्यर्थी अपने जवाब सहित आगामी द्वितीय व्यय लेखा निरीक्षण की तिथि 23 अक्टूबर को द्वितीय निरीक्षण के साथ पूर्व का लेखा रजिस्टर निरीक्षण हेतु प्रस्तुत करें। अन्यथा की स्थिति में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अनुसार कार्यवाही के लिए स्वतः जिम्मेदार होंगे। जिन अभ्यर्थियों को नोटिस जारी की गई है, उनमें पीपल्स पार्टी ऑफ इण्डिया (डेमोक्रेटिक) के नंद किशोर प्रजापति, निर्दलीय रामगरीब चौधरी, निर्दलीय डॉ राजेन्द्र कुमार वर्मा, निर्दलीय राजेन्द्र डोहर एवं निर्दलीय राम नरेश चौधरी के नाम शामिल हैं।

जिले में अब तक 835.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 19 अक्टूबर 2021 तक 835.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 1166.9 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 1219.8 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 639.7 मि.मी., बिरसिंहपुर में 864.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 636 मि.मी., नागौद में 1083 मि.मी., जसो (नागौद) में 489.7 मि.मी, उचेहरा में 811 मि.मी, मैहर में 534.2 मि.मी., अमरपाटन में 754 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 996.6 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 789 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *