Monday , May 6 2024
Breaking News

Ajab MP: प्रसूता को 5 किलोमीटर झोली में डालकर लाए अस्पताल..!  स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था बदहाल

Poor health system in MP: digi desk/BHN/बड़वानी/ जिले के पानसेमल विकासखंड में फिर एक प्रसूता को करीब पांच किमी तक झोली में डालकर एंबुलेंस तक लाने की घटना हुई, हालांकि प्रसूता को एंबुलेंस से सुरक्षित पानसेमल शासकीय अस्पताल तक पहुंचाया गया, जहां उसने स्वस्थ बेटे को जन्म दिया है।

जानकारी अनुसार पानसेमल विकासखंड की ग्राम पंचायत अलखड़ के ग्राम कंजापानी की प्रसूता 20 वर्षीय शियानी बाई पत्नी संजय को शुक्रवार को प्रसव पीड़ा होने पर स्वजन घर से झोली में डालकर निकले। कंजापानी वन ग्राम है और फिलहाल ग्राम तक का पहुंच मार्ग नहीं है। इसके चलते स्वजन प्रसूता को झोली में डालकर पांच किमी तक कच्चे, पथरीले व कीचड़ से भरे मार्ग से लाए। इसके बाद प्रसूता को एंबुलेंस से पानसेमल लाया गया।

डा.अरविंद किराड़े ने बताया कि प्रसूता ने बेटे को जन्म दिया है, जो कि स्वस्थ है। उधर ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम तक पहुंच मार्ग ना होने से बिमारों व प्रसूताओं को पक्के मार्ग तक लाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कई बार गुहार लगाने के बावजूद निराकरण नहीं हो रहा है। वहीं कोई भी जरूरी सामान या खेतों से उपज लाने के लिए गधों का सहारा लेना पड़ता है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी पानसेमल विकासखंड के ग्राम खामघाट व पाटी विकासखंड में भी प्रसूताओं को झोली में लाने की घटना हो चुकी है।

वन विभाग की अनुमति नहीं

पानसेमल विधायक चंद्रभागा किराड़े ने बताया कि उक्त ग्राम वनग्राम है। पहुंच मार्ग बनाने के लिए वन विभाग की अनुमति जरूरी है। वहीं कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने बताया कि ऐसे ग्राम-फलिए आदि चिंहित किए हैं, जहां तक पहुंच मार्ग नहीं हैं। इनकी संख्या लगभग 375 है। इनमें वन विभाग की अनुमति को लेकर प्रक्रिया जारी है। अनुमति मिलते ही अधिकांश ग्रामों तक पहुंच मार्ग मनरेगा के माध्यम से बनाए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

संगठित एवं जागरूक श्रमिक देश के विकास का आधार हैं

डिंडोरी जन शिक्षा संस्थान डिंडोरी द्वारा श्रमिक दिवस 01 मई के अवसर पर श्रमिकों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *