Saturday , May 18 2024
Breaking News

Health Tips: इस एक चीज को करेंगे डाइट में शामिल, तो बुढ़ापे तक रहेंगे फिट 

Healthy ageing adding this one nut to your diet: digi desk/BHN/ दौड़ती-भागती दुनिया में हम भी उम्र के हर पड़ाव के साथ शामिल होते हैं, जिस दौरान अक्सर छोटी चीज़ों को भूला दिया जाता है, जो लंबे समय में हमारी ज़िंदगी में असर डाल सकती हैं। उदाहरण के तौर पर दिमाग़ी सेहत को नज़रअंदाज़ करने से आगे चलकर हम संज्ञानात्मक कौशल से वंचित हो सकते हैं। ऐसी लंबी उम्र का क्या फायदा अगर हमारे दिमाग में यह दर्ज नहीं हो पा रहा कि आसपास क्या हो रहा है? शोध से पता चलता है कि आप अपने जीवन के विभिन्न चरणों में जो निर्णय लेते हैं, उन पर ही आपके आगे की जिंदगी की सेहत निर्भर करती है, जैसे कि स्वस्थ नाश्ता खाना।

जीवन में आपके द्वारा लिए गए फैसलों का दूरगामी प्रभाव होता है: आप जैसी आदत डालेंगे वैसी पड़ जाएगी यानी लाइफस्टाइल में सुधार लाना शुरू करेंगे तो आपको इसकी आदत पड़ जाएगी, जो आपकी ज़िंदगी को हेल्दी बनाने में मदद करेगी। ठीक ऐसे ही ग़लत डाइट लेने से आगे चलकर आपके दिल पर बुरा असर पड़ सकता है।

डाइट और स्वस्थ जीवन

आखिर हम वही हैं जो हम खाते हैं। हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में हमारे आहार की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। नट्स उन आहार विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों के पसंदीदा रहे हैं, जिन्होंने स्वस्थ उम्र बढ़ने पर शोध किया है। हिंदवी पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि “अखरोट के सेवन से उम्र संबंधी बीमारियां कम होती हैं, जिससे उम्र बढ़ने पर स्वास्थ्य बेहतर रहता है।”

शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर आप उम्र के किसी पड़ाव पर नट्स यानी मेवों का सेवन शुरू कर देते हैं, तो इससे आपकी आने वाली ज़िंदगी पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। साल 1998 से 2002 तक, शोधकर्ताओं ने 50/60 के दशक में नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन में महिलाओं में नट्स की खपत का आकलन किया, जिसमें मूंगफली, अखरोट, पीनट बटर और अन्य नट्स शामिल थे।

स्वस्थ उम्रदराज़ कैसे होते हैं?

जो लोग 65 वर्ष से अधिक जीवित रहते हैं और उन्हें कोई क्रोनिक बीमारी नहीं है, याददाश्त से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं है, कोई शारीरिक अक्षमता नहीं थी, और मानसिक स्वास्थ्य बरकरार है, ऐसे लोग “स्वस्थ उम्रदराज़” की कैटोगरी में आते हैं। 33,931 प्रतिभागियों में से, 16 प्रतिशत “स्वस्थ उम्रदराज़” साबित हुए।

शोध से क्या समझ आया?

जो महिलाएं 40/50 की उम्र के आसपास नट्स का सेवन शुरू करती हैं, उनकी सेहत बुढ़ापे तक अच्छी रहती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि मूंगफली, अखरोट और ऐसे ही अन्य नट्स के सेवन से बढ़ती उम्र में कई तरह का फायदा पहुंचता है।

मेवों का राजा है अखरोट

 हालांकि, इन सभी नट्स में से अखरोट को बेस्ट माना गया। शोध में देखा गया कि अखरोट खाने से उम्र बढ़ने पर भी सेहत अपने चरम पर रहती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *