Monday , May 6 2024
Breaking News

Good News: बुजुर्गो को मुफ्त मेडिकल किट देगी सरकार, जन औषधि केंद्रों पर होगा फ्री मेडिकल चेकअप, जानिए और क्या मिलेंगी सुविधायें

Government will give free medical kits to the elderly/नई दिल्ली/ आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सरकार 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में मेडिकल किट देगी। 10 अक्टूबर को देश भर में फैले प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के जरिये मेडिकल किट बांटी जाएंगीं। इसके साथ ही जन औषधि केंद्रों पर फ्री मेडिकल चेकअप भी आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र को संचालित करने वाले रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अनुसार अगले हफ्ते आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पूरे देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में सभी 8,300 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों पर 10 अक्टूबर को 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त मेडिकल किट वितरित की जाएंगी। वैसे उन्होंने यह नहीं बताया कि इस मेडिकल किट में कौन-कौन सी दवाएं या उपकरण होंगे। उनके अनुसार अगले एक-दो दिनों में इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

ध्यान देने की बात है कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पूरे देश में सस्ती जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए रसायन व उर्वरक मंत्रालय संचालित करता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मार्च 2022 तक पूरे देश में 8,300 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने का लक्ष्य था, लेकिन इसे सितंबर में हासिल कर लिया गया। सरकार ने 2024 तक पूरे देश में 10 हजार जन औषधि केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा है। लेकिन इसकी बढ़ती लोकप्रियता और मांग को देखते हुए मंत्रालय अब इसकी संख्या को और बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

औषधि केंद्रों पर मिलती हैं सस्ती दवाइयां

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में फिलहाल 451 जेनरिक दवाएं और सर्जिकल उपकरण सस्ते दामों पर बेचे जा रहे हैं। लेकिन इसमें जल्द ही अन्य उत्पादों को शामिल करने का विचार किया जा रहा है। जन औषधि केंद्रों में दवाओं व उपकरण की निर्बाध सप्लाई के लिए गुड़गांव, चेन्नई और गुवाहाटी में बड़े वेयर हाउस बनाए गए हैं। इसके साथ ही सूरत में चौथे वेयर हाउस का काम चल रहा है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *