Sunday , May 12 2024
Breaking News

Health Tips: अंडरआर्म हाइजीन मेनटेन करना भी है ज़रूरी,जानिए 5 आसान टिप्स!

Underarm Hygiene Tips: digi desk/BHN/ हाइजीन बरकरार रखना बेहद ज़रूरी है। जिस तरह हम अपने नाखूनों, हाथों, पैरों, त्वचा और बालों की सफाई का ध्यान रखते हैं, उसी तरह अंडरआर्म्स भी साफ रखना बेहद ज़रूरी है। खासतौर पर गर्मी और बारिश के मौसम में, क्योंकि इस दौरान पसीना खूब आता है, जो बग़ल की त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

यही वजह है कि अंडरआर्म्स को ट्रिम या शेव करने के साथ डियो, टेलकम या फिर परफ्यूम का भी उपयोग करना चाहिए। ताकि पसीने की दुर्गंध से लोग आपसे दूर न भागें। अगर आपको भी पसीना बहुत आता है और अभी तक आपने अंडरआर्म्स के हाइजीन पर ध्यान नहीं दिया, तो यह आर्टीकल ज़रूर पढ़ें। आर्मपिट का हाइजीन कैसे बरकरार रखा जा सकता है ताकि आप महकें और त्वचा से जुड़े इंफेक्शन्स से दूर भी रहें। आइए जानें आर्मपिट्स हाइजीन के 5 आसान टिप्स।

1-डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करें

न सिर्फ महिलाएं बल्कि किसी के लिए भी पसीने की बदबू एक बड़ा टर्न-ऑफ साबित होता है। खासतौर पर अंडरआर्म की बदबू। इसलिए हमेशा डियोड्रेंट या फिर परफ्यूम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप टेलकम का भी उपयोग कर सकते हैं, इससे पसीना कम आएगा।

2. आर्मपिट के बालों को ट्रिम करके रखें

लड़कियां तो समय-समय पर अंडरआर्म्स वैक्स या शेव कर लेती हैं, लेकिन पुरुष ऐसा कम ही करते हैं। कुछ पुरुष इन्हें नैचुरल रखते हैं, कुछ ट्रिम्ड तो कुछ क्लीन शेवन। हालांकि, आप अपनी मर्ज़ी के हिसाब से इन्हें रख सकते हैं, लेकिन हाइजीन तरीका यही है कि इन्हें ट्रिम करके रखा जाए ताकि पसीने से बैक्टीरिया न पलें। साथ ही पसीना और सीबम उस हिस्से के बालों को खुजलीदार और बदबूदार बना सकते हैं।

3. एक ही रेज़र ब्लेड का बार-बार इस्तेमाल न करें

आप अपने रेज़र को समय-समय पर बदलेंगे नहीं तो यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे अंडरआर्म की त्वचा में जलन पैदा होने के साथ, रेडनेस और चक्कते भी हो सकते हैं। एक रेज़र को 5-10 बार इस्तेमाल के बाद चेज़ करें। इसके अलावा, आर्मपिट्स के लिए एक अलग रेज़र रखें और इसे अपनी दाढ़ी या अपने शरीर के किसी अन्य हिस्से के लिए उपयोग न करें।

4. हमेशा शेविंग जेल/क्रीम लगाएं

जब भी बग़ल के बालों को ट्रिप या शेव करें, तो हमेशा पहले शेविंग जेल लगाएं ताकि आपको त्वचा को इससे नुकसान न पहुंचे। रेज़र या ट्रिमर के डायरेक्ट इस्तेमाल से आर्मपिट पर रेडनेस या फिर चकत्ते भी आ सकते हैं। जिससे तकलीफ भी हो सकती है।

5. घरेलू उपाय भी आ सकते हैं काम

अंडरआर्म हाइजीन बेहद ज़रूरी है। अगर आपको ज़्यादा पसीना आता है या फिर वैसे भी आप आर्मपिट को साफ रखना चाहते हैं, तो अंडरआर्म पर खीरे या आलू का रस लगाएं। इससे वहां की त्वचा भी अच्छी रहेगी और बदबू की समस्या भी हल होगी। इसके अलावा आप एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर इसे बग़ल में लगाएं। कुछ देर रहने के बाद धो लें। इससे आपके अंडकआर्म का हाइजीन बना रहता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *