Friday , May 17 2024
Breaking News

Universal Charger: अब हर स्मार्टफोन के लिए होगा एक ही चार्जर..!

Universal charger smartphone: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ अगर सब कुछ सही चला तो भारत में भी सभी स्मार्टफोन्स के लिए अब एक ही यूनिवर्सल यूएसबी-सी चार्जर जल्द आ सकता है। इससे जहां इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के चार्जर की कीमतों में भी कमी आएगी, वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स के कारण निकलने वाले प्रदूषण में भी काफी कमी आएगी। गौरतलब है कि फिलहाल भारतीय बाजार में 6 अलग-अलग तरह के चार्जर स्मार्टफोन, इयरबड्स, टैबलेट, गेमिंग कंसोल सहित अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए उपलब्ध है, इस कारण से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की कीमत में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

यूरोपियन यूनियन ने लागू किया नियम, भारत में भी जल्द

इस संबंध में हाल ही यूरोपियन यूनियन ने universal USB-C charger को अनिवार्य कर दिया है और जल्द ही इसे बाजार में उतार भी दिया जाएगा। यूरोपियन यूनियन का दावा है कि अगर universal USB-C charger का नियम लागू होता है, तो हर साल 11,000 टन पैदा होने वाले इलेक्ट्रॉनिक कचरे का उत्सर्जन रोका जा सकेगा। यही कारण है कि यूरोपियन यूनियन (EU) ने एक प्रस्ताव पास करके सभी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए USB-C चार्जर के उपयोग का आदेश जारी किया है।

भारत पर भी फैसले का असर

दरअसल भारत इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स व डिवाइस का एक बड़ा बाजार है और यूरोपियन यूनियन के इस फैसले का असर भारत पर भी दिखाई देगा और जल्द यहां भी universal USB-C charger लागू किया जा सकता है। यूरोपियन यूनियन से नया कानून पारित हो जाता है, तो स्मार्टफोन निर्माताओं को 24 माह के अंदर इसे लागू करना अनिवार्य होगा।

Apple कंपनी ने किया विरोध

Universal USB-C charger लागू करने के फैसले का Apple कंपनी ने विरोध किया है। कंपनी ने कहा कि ऐसा करने से नए इनोवेशन खत्म हो जाएंगे, वहीं कुछ एक्सपर्ट ने वायरलेस चार्जिंग को इसका बेहतर समाधान बताया है। Universal USB-C charger का नया नियम विशेषकर स्मार्टफोन और छोटी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए ही लागू होगा। फिलहाल इसमें लैपटॉप और अन्य बड़े डिवाइस को शामिल नहीं किए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Fake Customer Care: गूगल सर्च से कस्टमर केयर के फर्जी नंबर हटाने के लिए दुर्ग IG ने भेजा नोटिस

धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने एवं आवश्यक कार्रवाई करने के कहा हैगूगल सर्च पेजों पर प्रदर्शित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *