Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna:  रैगांव जनदर्शन कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, कृषि भूमि में नहीं लगेगा कोई प्लांट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना के रैगांव क्षेत्र पहुंचे मुख्यमंत्री का जनदर्शन कार्यक्रम शुरू हो चुका है। रैगांव में सभा के बाद उनका रथ 11 गांव होते हुए कोठी पहुंचेगा। जहां शाम 5 बजे सभा होगी। जगह-जगह उनका स्वागत भाजपा कार्यकर्ता और ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है। रैगांव में उन्होंने अपने भाषण में कई घोषणाओं के साथ रैगांव कि झोली में कई सौगात दी हैं।

घोषणाएं

  • – रैगांव के भाषण में मुख्यमंत्री ने कहा कहा कि अभियान चला कर सभी गरीबों को जमीन का टुकड़ा देकर उसका मालिक बनाएंगे।
  • – सरकारी जमीन से प्लाट काट कर देंगे। सरकारी जमीन न होगी तो निजी जमीन खरीद कर प्लाट काट कर गरीबों को देंगे। सतना जिले को सर्वे कर मॉडल बनाएंगे।
  • – सतना में जहां खेती होगी वहां से चूना पत्थर नही निकाला जाएगा, और नही लगेंगी खदान। इसके लिए खनिज मंत्री को मंच से उन्होंने निर्देश देते हुए ड्राफ्ट रद्द करने कहा।
  • – 27 तारीख को टीकाकरण का फिर महाअभियान चलेगा, घर से ढूंढ ढूंढ कर लगाया जाएगा टीका।
  • – सांसद को निर्देश देते हुए कहा कि हर गरीब को झोला में भर-भर अनाज दो, कोई भूखा न रहे।
  • – रैगांव में कालेज खोलने की घोषणा करते हुए इसी सत्र से खोलने निर्देश दिए।
  • – रैगांव में 18 करोड़ की लागत से सीएम राइज स्कूल खोलने की घोषणा।
  • – सरकारी स्कूल की ड्रेस सिलने का काम स्व सहायता समूह की बहने ही करेगी, ठेकेदार नही। अगर शिकायत मिली तो कार्रवाई के निर्देश दिए और कहा कि ऐसे लोगों को मैं छोडूंगा नहीं।
  • – 1 करोड़ 15 लाख से तहसील भवन बनाने कहा।
  • -रैगांव में चौकी का उन्नयन कर थाना बनाने की घोषणा।
  • -रैगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक केंद्र बनाने की घोषणा
  • -रैगांव में ग्रामीण खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा।
  • -भर्जुना देवी मंदिर के जीर्णोद्धार की घोषणा की।
  • – खेरुआ सरकार मंदिर में सामुदायिक भवन बनेगा।
  • -संत रविदास मंदिर बनाने की घोषणा।
  • -सतधारा में 1 करोड़ 7 लाख से स्टाप डेम सहित अन्य स्थानों में भी स्टाप डेम की घोषणा की।
  • – 33/11 केवी के विद्युत सब स्टेशन बनाने की घोषणा।
  • -सतना सहित मुख्य मार्गों से रैगांव को जोड़ने के लिए कई सड़कों की घोषणा भी की गई।

इन ग्रामों से गुजर रहे मुख्यमंत्री

 रैगांव में आमसभा को संबोधित करने के उपरांत मुख्यमंत्री चौहान रथ में सवार होकर रैगांव, धौरहरा, इटमा, गोपालगंज, सेमरिया, करसरा, रकसेलवा, झाली, गोरइया, बरहना, दिदौंध एवं मौहार में जनदर्शन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री जनदर्शन करने के बाद शाम पांच बजे कोठी पहुंचेंगे और आमसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री शाम 5ः30 बजे हेलीपैड कोठी से हेलीकॉप्टर द्वारा खजुराहो एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।

इसके पहले सतना के रैगांव विधानसभा क्षेत्र में आम सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर वह गरीबों के लिए नई योजना की घोषणा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि आज से एक नई योजना मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना की शुरुआत प्रदेश में हो रही है। इसके तहत हम अभियान चलाकर जमीन का टुकड़ा व पट्टा देखकर गरीबों को उनके जमीन का मालिक बनाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भगवान ने धरती पर भेजा है तो सबके पास रहने के लिए जमीन भी रहना चाहिए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जहां सरकारी जमीन होगी वहां हम हर गरीब को प्लॉट कटवा कर और पट्टा बनाकर देंगे और जहां जमीन नहीं मिली तो हम गरीबों को प्राइवेट जमीन खरीद कर प्लाट काट कर देंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण में यह अभियान चलाकर हम सर्वे करेंगे और इसमें सतना जिले को आइडियल बनाएंगे। इसके बाद पूरे प्रदेश में यह अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि दूसरे चरण में आवास योजना के के तहत गरीबों को मकान देकर उनके मकान बना कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीबों की जिंदगी बदलना है और किसानों की जिंदगी भी बदलना है। यह उनकी पहली प्राथमिकता है

चूने के लिए नहीं होने देंगे खेती की जमीनों का अधिग्रहण

सभा स्थल पर आते ही सर्वप्रथम मुख्यमंत्री ने मंच पर बैठे खनिज मंत्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह से सीधे कहते हुए कहा कि सतना जिले में उन्हें सुनने में आया है कि जमीन में चूना अधिक है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि यहां चूने की खदानें खेती की जमीन में न खोली जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम खेती की जमीनों से चूना नहीं निकालेंगे। यह ड्राफ्ट हम रद्द करने के निर्देश देते हैं। क्योंकि इससे किसानों की चिंता बढ़ गई थी।

रैगांव में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि कृषि भूमि में कोई प्लांट नहीं लगेगा। सतना में प्रचूर मात्रा में चूना पत्थर है, लेकिन जहां खती हो रही है, वहां कृषि भूमि से चूना पत्थर नहीं निकालेंगे। सीएम ने मंच से ही खनिज मंत्री को निर्देश दिए और कहा कि फाइल में कैंसिल लिखें।

रैगांव में आमसभा को संबोधित करने के उपरांत मुख्यमंत्री चौहान कार द्वारा रैगांव, धौरहरा, इटमा, गोपालगंज, सेमरिया, करसरा, रकसेलवा, झाली, गोरइया, बरहना, दिदौंध एवं मौहार में जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जनदर्शन करने के बाद शाम पांच बजे कोठी पहुंचेंगे और आमसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री शाम 5ः30 बजे हेलीपैड कोठी से हेलीकॉप्टर द्वारा खजुराहो एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।

15 दिन में दूसरी बार कार्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीते 12 सितंबर को ही सतना के रैगांव विधानसभा क्षेत्र के शिवराजपुर गांव में आए थे जहां व सभा के बाद रैली कर सिंहपुर पहुंचे थे। बीते 15 दिनों के अंदर मुख्यमंत्री की सतना के रैगांव विधानसभा क्षेत्र में यह दूसरा कार्यक्रम है जहां वे छह घंटे से भी अधिक का समय जनता को देंगे।

रैगांव विधानसभा का उपचुनाव

 लंबे समय से रैगांव विधानसभा क्षेत्र के भाजपा से विधायक रहे प्रदेश के सबसे बुजुर्ग विधायक जुगुल किशोर बागरी का कोरोना व लंबी बीमारी के बाद बीते 10 मई को निधन हो गया था। इसके बाद से ही यह सीट खाली है। जहां विधानसभा उपचुनाव होना है लेकिन अब तक इसकी घोषणा नहीं हुई है। इसे लेकर अब सभी राजनीतिक दल क्षेत्र के लोगों को अपने-अपने तरीके से अपने पक्ष में करने में अभी से जुट गए हैं। सत्ताधारी और विपक्षी पार्टियां भी सभाएं और बैठकें कर पुरजोर तैयारियों में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री द्वारा 15 दिन के अंदर दूसरी बार इस क्षेत्र में सभा, रैली व घोषणाओं को भी इसी तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

MP: रेल अधिकारी ने महिला सहकर्मी को बनाया हवश का शिकार, पुलिस ने जेल भेजा, सस्पेंड

Madhya pradesh jabalpur jabalpur railway officer made female colleague victim of lust administration suspended him: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *