Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को  रैगांव आयेंगे, विभिन्न ग्रामों में जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल होंगे

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान जिले के एक दिवसीय प्रवास पर 25 सितम्बर शनिवार को सतना जिले के रैगांव क्षेत्र आयेंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रम एवं आमसभा सहित विभिन्न ग्रामों में जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल होंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार मुख्यमंत्री खजुराहो एयरपोर्ट से प्रातः 10ः35 बजे हेलीकॉप्टर से रवाना होकर प्रातः 11 बजे हेलीपैड रैगांव आयेंगे। रैगांव में आमसभा को संबोधित करने के उपरांत मुख्यमंत्री श्री चौहान कार द्वारा रैगांव, धौरहरा, इटमा, गोपालगंज, सेमरिया, करसरा, रकसेलवा, झाली, गोरइया, बरहना, दिदौंध एवं मौहार में जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान जनदर्शन करने के बाद शाम 5 कोठी पहुंचेंगे और आमसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान शाम 5ः30 बजे हेलीपैड कोठी से हेलीकॉप्टर द्वारा खजुराहो एयरपोर्ट के लिये प्रस्थान करेंगे।

बेटियों की आत्मनिर्भरता की ओर सशक्त कदम है ‘‘लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0-आत्मनिर्भर लाड़ली’’- मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा बेटियों को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना को नए स्वरूप ‘‘लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0-आत्मनिर्भर लाड़ली’’ के रूप में लागू करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी और गर्व है कि बेटियों के प्रति समाज की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए वर्ष 2007 में लागू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना में वर्तमान में 39.81 लाख से अधिक बेटियाँ जुड़ी हुई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना की लोकप्रियता को देखते हुए अन्य राज्यों ने भी इसे अपनाया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज के वैश्विक परिदृश्य में बेटियों को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाए जाने की जरूरत है। ‘‘लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 आत्मनिर्भर लाड़ली’’ में हमने लाड़ली बालिकाओं के कौशल प्रशिक्षण एवं विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता, उच्च शिक्षा तथा जीवन के अन्य क्षेत्रों में उनकी प्रतिभा को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया है। इससे वे अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी तथा सामाजिक और आर्थिक रूप से अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कर सकेंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की लाड़ली बेटियों से आग्रह किया है कि वे शाला में प्रवेश से लेकर निरंतर आगे की कक्षाओं में अग्रसर होते हुए इसी लगन, उत्साह और परिश्रम से 12वीं कक्षा तथा उसके बाद भी अपने रूचि अनुसार लक्ष्य निर्धारित करते हुए उच्च शिक्षा एवं व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करें। इससे अन्य बालिकाओं को भी प्रेरणा मिल सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना से जुड़ी बालिकाओं को कॉलेज की पढ़ाई से लेकर स्व-रोजगार अथवा नौकरी पाने तक राज्य सरकार हरसंभव सहायता करेगी।

माँग कर खाने वाले एवं कचरा उठाने वालों को भी मिलेगा निःशुल्क खाद्यान्न

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया है कि राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा अधिनियम के तहत प्राथमिकता श्रेणी माँग कर खाने वाले एवं कचरा बीनकर जीवन-यापन करने वाले व्यक्ति एवं उसके परिजन को निःशुल्क राशन का लाभ प्रदान किया जायेगा। ऐसे गरीब हितग्राहियों को “अन्य वंचित वर्ग’’ के परिवारों के सत्यापन के लिये राज्य शासन द्वारा आदेश जारी किये गये हैं। प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि जारी आदेश के अनुसार अन्य वंचित वर्ग को नवीन प्राथमिकता परिवार की श्रेणी में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे हितग्राहियों का सत्यापन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में “माँग कर भरण-पोषण करने वाले तथा कचरा उठाने वाले’’ गरीब व्यक्ति एवं उनके ऐसे परिवार, जो किसी भी अन्य श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं, को शामिल किया जा सकेगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि उपरोक्त के आधार पर “एम राशि मित्र पोर्टल“ पर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए स्थानीय निकाय द्वारा पात्रता पर्ची हेतु सत्यापन किया जायेगा।

विधानसभा अध्यक्ष 25 सितम्बर को  सतना आयेंगे

मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम 25 सितम्बर को प्रातः 7ः30 बजे रीवा से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रातः 8ः50 बजे सतना आयेंगे। श्री गौतम सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कृष्णनगर में पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवान्यास द्वारा मल्टी स्पेशिलिटी हेल्थ चेकअप कैंप में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के उपरांत प्रातः 11 बजे रीवा के लिये प्रस्थान करेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *