Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान 15 से 18 सितम्बर तक चलेगा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान 15 सितम्बर से 18 सितम्बर तक चलाया जायेगा। इस संबंध के आदेश कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जारी कर दिये है। जारी आदेश में बताया गया है कि वैक्सीनेशन महाअभियान अंतर्गत 2 लाख हितग्राहियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण ग्राम की वोटर लिस्ट के अनुसार किया जायेगा एवं वास्तविक टीकाकरण से पूर्व ग्राम का सर्वे पूर्ण किया जायेगा। फोटो रहित वोटर निर्धारित प्रारूप में सभी सर्वे दलों को 13 सितम्बर को ही निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध करा दी जायेगी। सर्वे दलों का गठन अनुविभागीय अधिकारी द्वारा 13 सितम्बर को कर दिया जायेगा। जिले में कई स्थानों पर पूर्व से ही वोटर लिस्ट आधारित लिस्ट अनुसार ही कार्य किया जायेगा।
जारी आदेशानुसार प्रत्येक पोलिंग स्टेशन की वोटर लिस्ट का सर्वे सर्वप्रथम कराया जाएगा। सर्वे उपरांत अभियान हेतु हितग्राहियों से चर्चा कर उनकी सुविधा अनुसार अभियान के दिवसों के लिए उन को चिन्हित किया जाएगा। इसके लिये दिनांक की प्रविष्टि वोटर लिस्ट के रिक्त कॉलम में की जाएगी. वोटर लिस्ट फॉर्मेट में दिया जाएगा। इसमें हितग्राही का नाम एवं वोटर आईडी क्रमांक पहले से टाइप किया हुआ होगा। लिस्ट में मोबाइल नंबर, प्रथम डोज एवं दूसरे डोज के लिए रिक्त कॉलम होगा, जिन हितग्राहियों को जितनी डोज लग गई है उसे ‘टिक-मार्क’ कर अंकित किया जाएगा। जिन हितग्राहियों को अभियान के दिन टीका लगना है उनके तारीख की रिक्त कॉलम में की जाएगी एवं उनका मोबाइल नंबर भी अंकित किया जाएगा।

इसी प्रकार सर्वे का कार्य 14 एवं 15 सितंबर को पूर्ण कर लिया जाएगा। 16, 17 एवं 18 सितंबर की वैक्सीनेशन केंद्रों की सूची सीएमएचओ एवं जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा 13 सितम्बर तक प्रकाशित कर दी जाएगी। अभियान के दिनों में हितग्राहियों को टीका लगाया जाएगा एवं इसकी एंट्री कोविन पोर्टल में की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग यह भी सुनिश्चित करेगा कि सभी केंद्रों पर टीकाकरण सुबह 9ः30 तक प्रारंभ हो जाए। वैक्सीनेशन टीम के अन्य सदस्य यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी हितग्राहियों को फोन करके एवं अन्य माध्यमों से वैक्सीनेशन केंद्र तक बुला लिया जाए एवं उनका टीकाकरण कर इसकी फीडिंग कोविन पोर्टल में तत्काल कर दी जाए।

कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि अनुविभागीय अधिकारी द्वारा सर्वे कार्य एवं टीकाकरण के पर्यवेक्षण के लिए प्रत्येक 15 से 20 पोलिंग के लिए एक सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। सतना नगर निगम क्षेत्र के लिये अभियान का प्रभारी अधिकारी आयुक्त नगर निगम सतना को बनाया गया है। सभी आदेश उन्हीं के हस्ताक्षर से जारी किए जाएंगे।

कलेक्टर ने आदेश में कहा है कि प्रारंभ के दिनों में कुछ ऐसे व्यक्ति वैक्सीनेट हुए हैं, जिनकी प्रविष्टि तत्कालीन समय पोर्टल की समस्याओं के कारण नहीं हो सकी है। भविष्य में सामाजिक कार्यक्रम, आवागमन एवं कुछ शासकीय योजनाओं का लाभ भी टीकाकरण आधारित होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में कुछ हितग्राही अपने अधिकारों से वंचित हो सकते हैं ऐसे हितग्राहियों को भी चिन्हित कर उनके टीकाकरण संबंधी प्रविष्टि सुधार करने के निर्देश दिये हैं।

श्री बालाजी अर्बन को-ऑपेरटिव बैंक की वार्षिक आमसभा 26 सितम्बर को

मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बालाजी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक ने बताया कि को-ऑपरेटिव बैंक की 22वीं वार्षिक आमसभा पूर्व निर्धारित एजेण्डे के तहत 26 सितम्बर 2021 को प्रातः 11 बजे बैंक परिसर गणेश टॉवर जय स्तंभ चौक सतना में आयोजित की गई है। उन्होने समस्त अंशधारियों को पिछले वर्ष के शेष लाभांश को प्राप्त करने और बैठक में उपस्थित होने का अनुरोध किया है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *