Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Baby Tips: बच्चों के लिए कई तरह से फायदेमंद है साबूदाना, पाचन के साथ हड्डियां भी होंगी मजबूत

How tapioca is good for baby: digi desk/BHN/ बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनके खानपान पर काफी ध्यान देना पड़ता है। अगर आप अपने बच्चों के खान-पीन को लेकर सतर्क नहीं रहते तो इससे आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इस पर ध्यान दें कि अपने बच्चे को क्या खिला रहे हैं और जो भी खिला रहे हैं वो आपके बच्चे के लिए हेल्दी या नहीं।

खासकर नए माता-पिता के लिए ये एक बहुत ही बड़ी परेशानी होती है कि वो अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए क्या खिलाएं। ऐसे में डॉक्टर की सलाह फायदेमंद होती है। अक्सर एक्सपर्ट्स छोटे बच्चों को साबूदाना खिलाने की सलाद देते हैं। आप 6 महीने के बच्चे को भी साबूदाना खिला सकते हैं, इससे आपके बच्चे के शरीर में ताकत बढ़ेगी और वो स्वस्थ रह सकेगा।

साबूदाना का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। साबूदाने में हमारी सेहत को स्वस्थ रखने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। साबूदाने में मौजूद स्‍टार्च और सही मात्रा में न्‍यूट्रिशन होने के कारण ये हमारे लिए हेल्दी हो जाता है। बच्चों को इसका सेवन कराने से कई तरह के फायदे होते हैं, साथ ही उनका शरीर बेहतर तरीके से विकसित हो पाता है।

1. ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है 

अगर आप साबूदाना का सेवन बच्चों को कराते हैं तो इसमें मौजूद भारी मात्रा में पोटैशियम आपके बच्चे के लिए काफी अच्छा होता है। इसकी वजह से बच्चे के हृदय प्रणाली पहले से ज्यादा बेहतर होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही अगर आप अपने बच्चे को रोजाना साबूदाना का सेवन कराएंगे तो इससे आपके बच्चे के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रह सकेगा। जिसकी मदद से आपका बच्चा हमेशा एक्टिव रह सकता है।

2. बच्चे का वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

अक्सर लोग अपने बच्चे के कमजोर और वजन न बढ़ने को लेकर परेशान रहते हैं। लेकिन अगर आप अपने बच्चों को साबूदाना का सेवन कराते हैं तो आप इस समस्या से छुटकारा बहुत ही आसानी से पा सकते हैं। आपको बता दें कि साबूदाना में मौजूद स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट तत्व आपके बच्चे के शरीर में फैट प्रदान करने का काम करते हैं। जिससे आपके बच्चे का वजन बढ़ने में आपको मदद मिल सकेगी।

3. बच्चों की हड्डियां होती है मजबूत 

बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की कमी को दूर करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। आप अपने बच्चे को साबूदाना का सेवन कराकर भी कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं। साबूदाना में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। बच्चों के शुरुआती महीनों में इस बात का जरूर ध्यान रखना होता है कि बच्चों की हड्डियां मजबूत हो सके जिसके लिए लोग बच्चों की मालिश भी किया करते हैं। आप अपने बच्चे को रोजाना के तौर पर साबूदाना का सेवन करना शुरू कर दें।

4. पाचन क्रिया को करता है सही 

साबूदाना में बच्चों के लिए सही रूप से और शुद्ध रूप से स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट मिलता है। स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मदद से बच्चे के पाचन क्रिया को काफी मदद मिलती है। बच्चों को अक्सर कब्ज जैसी परेशानी रहती है, इसको दूर करने के लिए आप साबूदाना का सहारा ले सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

चारपाई या खटिया से बनाया गया अनोखा वाहन, पेट्रोल भरवाने पहुंचा शख्स तो लोगों की लगी भीड़

नई दिल्ली   आपने अब तक अपने जीवन में बड़ी से बड़ी या महंगी से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *