Monday , April 29 2024
Breaking News

GST Collection: अगस्त में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रहा जीएसटी कलेक्शन

GST Collection: digi desk/BHN/ देश की अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। अगस्त महीन में एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का जीएसटी कलेक्शन हुआ है। यह अगस्त 2020 के मुकाबले 30 फीसद अधिक है। पिछले महीने का जीएसटी संग्रह आंकड़ा वर्ष 2019 की समान अवधि के मुकाबले भी 14 फीसद अधिक है। इससे पता चलता है कि कोरोना महामारी सुस्त पड़ी आर्थिक गतिविधियां में तेजी आ रही है। साल 2019 के अगस्त में जीएसटी संग्रह 98,202 करोड़ रुपए का था।

सीजीएसटी की हिस्सेदारी 20,522 करोड़ रहीं

विशेषज्ञों के अनुसार जीएसटी कलेक्शन वस्तुओं की बिक्री से जुड़ा है। आइटम्स की बिक्री बढ़ने पर जीएसटी संग्रह में वृद्धि हो सकती है। जिसका अर्थव्यवस्था पर असर दिखाई देता है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के कुल कलेक्शन में सीजीएसटी की हिस्सेदारी 20,522 करोड़ रुपए की रही। एसजीएसटी के रूप में 26,605 करोड़, आइजीएसटी 56,247 करोड़ और सेस के रूप में 8,646 करोड़ रुपये वसूली हुई है।

जून में जीएसटी संग्रह कम रहा

वित्त मंत्रालय के मुताबिक जून 2021 को छोड़ अन्य सभी महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ से अधिक का रहा। कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इस साल जून में जीएसटी संग्रह एक लाख रुपये से कम रहा। सरकार का कहना है कि इस साल जुलाई और अगस्त में 1 लाख करोड़ से अधिक का जीएसटी कलेक्शन इकोनॉमी में रिकवरी को दिखाता है।

पेट्रोल और बिजली खपत में भी रिकवरी

जीएसटी के अलावा पेट्रोल और बिजली की खपत में रिकवरी हुई है। इस साल अगस्त में बिजली की खपत वर्ष 2019 के अगस्त से अधिक रही। बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त में बिजली की खपत 129.51 अरब यूनिट रही। पिछले वर्ष अगस्त में 111.52 अरब यूनिट बिजली की खपत हुई थी। वहीं सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष अगस्त में पेट्रोल की बिक्री 24.3 लाख टन रही।

About rishi pandit

Check Also

सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग के बाद अब US में भी एवरेस्ट और MDH मंडरा रहा खतरा! FDA ने की जाँच शुरू

नई दिल्ली भारत की मसाला कंपनियों एमडीएच और एवरेस्ट की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *