Friday , May 17 2024
Breaking News

Sugarcane Price: किसानों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने बढ़ाया गन्ने का दाम

Sugarcane Price Hike: digi desk/BHN/ केंद्र सरकार ने गन्ना किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में गन्ने की फेयर एंड रिम्यूनरेटिव प्राइस (FRP) पांच रुपए प्रति क्विटल बढ़ा दिया है। कुछ दिनों पहले ही खाद्य मंत्रालय ने इसको लेकर कैबिनेट नोट जारी किया था। बता दें भारत सरकार ने बीते सीजन में एफआरपी को 10 रुपए प्रति क्विटल बढ़ाकर 285 रुपए किया था। गन्ना कृषकों का कहना है कि गन्ने पर लागत बढ़ गई है। ऐसे में सरकार को 25-30 रुपए प्रति क्विटल तक दामों में बढ़ोतरी करनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि आज (बुधवार) कैबिनेट बैठक में गन्ने पर दिए जाने वाले एफआरपी को बढ़ाकर 290 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला हुआ है। ये 10% रिकवरी पर आधारित होगा। उन्होंने कहा, ‘अगर किसी किसान की रिकवरी 9.5 प्रतिशत से कम होगी, तो उन्हें 275.50 रुपए प्रति क्विटल मिलेंगे।’

किसानों को 86 हजार करोड़ का भुगतान

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 2020-21 में गन्ना किसानों को 91 हजार करोड़ रुपए का भुगतान करना था। जिसमें 86 हजार करोड़ का भुगतान हो गया है। उन्होंने कहा, ‘अब गन्ना किसानों को पहले की तरह सालों-साल अपने रकम के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है।’ गोयल ने कहा कि सरकार के इस फैसले के बाद कृषकों को उनके खर्च पर 87 प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा। एफआरपी के माध्यम से हम सुनिश्चित करते हैं कि गन्ना किसानों को बाकी फसलों से ज्यादा कीमत मिले।

 

About rishi pandit

Check Also

87 साल पुराना हल्दीराम बिकने को तैयार, सिंगापुर, दुबई और अमेरिका की दिग्गज कंपनियों में मची है खरीदने की होड़

नई दिल्ली  भारत में नमकीन और मिठाई इंडस्ट्री पर कई दशक से राज कर रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *