Friday , May 17 2024
Breaking News

Tata Electric Car: जल्द लॉन्च होगी टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक कार, एक चार्ज में 350KM की रेंज

Tata Electric Car: digi desk/BHN/ टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। कुछ दिन पहले ही कंपनी ने इस कार के बारे में जानकारी दी थी। इसका नाम है Tata Tigor हालांकि अभी इस कार के बारे में सिर्फ जानकारी दी गई है, लेकिन जल्द ही यह कार बाजार में बिकने के लिए उपल्बध होगी। कंपनी ने इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। आप टाटा मोटर्स की चुनिंदा डीलरशिप में यह कार प्री बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 21,000 हजार रुपये देने होंगे। इस कार को टील ब्लू कलर में लॉन्च किया गया है। अब इस कार की ड्राइविंग रेंज कीमत के बारे में भी जानकारी सामने आई है।

खबर के अनुसार यह इलेक्ट्रिक सेडान कार सिंगल चार्ज में 350 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी। इससे पहले कंपनी ने टाटा नेक्सॉन लॉन्च की थी, जो कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार थी। टाटा टैगौर 31 अगस्त से बिक्री के लिए आधिकारिक तौर पर लॉन्च की जाएगी। ये कार लॉन्च से पहले डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है।

क्या होगी ड्राइविंग रेंज और कीमत

कंपनी के अनुसार यह कार 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। वहीं इस कार की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हैं, जिनमें यह दिख रहा है कि 200 किलोमीटर चलने के बाद इस कार में 59 फीसदी बैटरी बची हुई है। इस लिहाज से यह कार 350 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे सकती है। जानकारों के अनुसार इस कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

कैसा है इंजन

Tata Tigor Ziptron EV का इंजन 55 kW का पीक पावर आउटपुट और 170 Nm का पीक टॉर्क देता है। यह कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही Tigor EV को वेदरप्रूफ बनाने के लिए IP 67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर लगाया गया है। इस कार के साथ 8 साल और 160,000 किमी की बैटरी और मोटर वारंटी भी दी जा रही है। कार का डिजाइन रियर क्रैश संरचना वाले प्लेटफॉर्म पर आधारित है और ODB 64 परीक्षण मानक पर भी यह गाड़ी खरी उतरी है।

1 घंटे में 80 फीसदी चार्ज होगी कार

नई टाटा टिगोर ईवी को फास्‍ट चार्जर से 1 घंटे में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं होम चार्जिंग में करीब 8.5 घंटे में यह कार 0 से 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी। इसे 15A के सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है, जो हमारे घर और ऑफिस में आसानी से उपलब्‍ध होते हैं।

सेफ्टी के लिहाज से भी बेहतर

टाटा टिगोर ईवी में कंपनी बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स दे रही है। इसमें हिल एसेंट, हिल डिसेंट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्‍स, ABS with EBD और CSC यानी कॉर्नरिंग स्‍टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं। इसके अलावा, यह कार IP67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर से लैस होगी। टाटा मोटर्स का दावा है कि नई टिगोर ईवी अब देश की सबसे सेफ इलेक्ट्रिक सेडान कार होगी।

About rishi pandit

Check Also

पोको एफ6: लॉन्च की तारीख और उन्नत फीचर्स का खुलासा

पोको का नया स्मार्टफोन Poco F6 भारत में लॉन्च के लिए तैयार है। इसका भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *