Sunday , May 5 2024
Breaking News

Nomination:EPFO ने दी सुविधा, अब इन तरीकों से कर सकते हैं EPF/EPS e-nomination

EPFO Nomination: digi desk/BHN/ EPFO के सदस्‍यों एवं खाताधारकों के लिए यह काम की खबर है। संगठन के परिवार को सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जिसे भविष्य निधि (PF) और कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) भी कहा जाता है, के लिए ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकते हैं। ईपीएफओ सदस्य किसी भी प्रश्न के मामले में ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं। ईपीएफओ ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर अपने सदस्यों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने की जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है, “सदस्यों को अपने परिवारों को #सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए आज ई-नामांकन दाखिल करना चाहिए। ईपीएफ / ईपीएस नामांकन # डिजिटल रूप से दर्ज करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।”

ईपीएफ/ईपीएस के लिए ऑनलाइन ई-नामांकन ऐसे करें

ईपीएफ/ईपीएस नामांकन डिजिटल रूप से जमा करने के लिए, कुछ सरल Steps का पालन करना होगा। वे इस प्रकार हैं:

Step 1: किसी को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा। फिर किसी को ‘सेवा’ विकल्प चुनना होगा। फिर से, किसी को ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प चुनना होगा। अब, किसी को ‘सदस्य यूएएन/ऑनलाइन सेवा (ओसीएस/ओटीपी)’ पर क्लिक करना होगा।

Step 2: फिर यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें

Step 3: अब, ‘मैनेज टैब’ के तहत ‘ई-नामांकन’ का चयन करना होगा

Step 4: अगला ‘विवरण प्रदान करें’ टैब स्क्रीन पर दिखाई देगा और किसी को ‘सहेजें’ पर क्लिक करना होगा

Step 5: परिवार की घोषणा को अपडेट करने के लिए ‘हां’ पर क्लिक करना होगा

Step 6: इसके बाद ‘Add Family Details’ पर क्लिक करना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक से अधिक नामांकित व्यक्ति जोड़े जा सकते हैं

Step 7: अब, शेयर की कुल राशि घोषित करने के लिए ‘नामांकन विवरण’ पर क्लिक करना होगा। फिर ‘सेव ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक करना होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

गोदरेज परिवार जमीन के एक टुकड़े के कारण 127 साल पुराना परिवार बिखरने जा रहा

नई दिल्ली  देश के सबसे पुराने और बड़े कॉरपोरेट घरानों में शामिल गोदरेज परिवार (Godrej …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *