Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: ग्रामीण विकास के कार्यो में तेजी लाकर उपलब्ध राशि का उपयोग करें- कलेक्टर

सोहावल विकासखण्ड की ग्राम पंचायतों की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर अजय कटेसरिया ने ग्राम पंचायतों की स्थानीय मूलभूत सुविधाओं और योजनान्तर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यो में तेजी लाकर ग्राम पंचायत के खातों में संचित राशि का सदुपयोग करने के निर्देश दिए हैं। सोहावल जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों के सचिव, जीआरएस प्रधान, उपयंत्री की बैठक लेकर कलेक्टर ने एक-एक पंचायत में योजनावार कार्यो एवं उपलब्ध राशि की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जनपद कल्पना यादव एवं जनपद के लेखाधिकारी, सहायक यंत्री भी उपस्थित थे।

सोहावल विकासखण्ड की 93 ग्राम पंचायतों में 15 करोड 77 लाख 491 रुपए की राशि 15 वें वित्त, पंच परमेश्वर योजना आदि की संचित है। औसत रूप से प्रति पंचायत यह राशि लगभग 16 लाख 29 हजार 865 रुपए होती है। समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री कटेसरिया ने 20 लाख से 45 लाख रुपए उपलब्ध वाली पंचायतों की विशेष समीक्षा करते हुए ग्रामीण विकास और मूलभूत सुविधाओं के कार्य कराने के निर्देश दिए। समीक्षा में पाया गया कि ग्राम पंचायत चोरवरी में 45 लाख, माधवगढ में 1 करोड, बेलहटा 68 लाख, करहीकोठार 56 लाख, नैना 53 लाख, बारीखुर्द 46 लाख, धौरहरा 40 लाख, कैमा 39 लाख, रनेही 38 लाख, खम्हरिया तिवरियान 30 लाख, रैगांव 19 लाख रुपए तक की राशि ग्राम पंचायतों के खाते में उपलब्ध है। कलेक्टर ने कहा कि औसतन बरसात में हर पंचायत में कीचड और संपर्क रास्तों के खराब होने की शिकायतें आती हैं। ग्राम पंचायतें इस राशि से सीसी सडक मुरूम सडक बना सकती है। ग्राम पंचायतों में सीसी सडक या नाली के काम बहुत कम लिए गए हैं।

ग्राम पंचायत करसरा, खनगढ और रैगांव में 14-14 लाख रुपए से बन रहे पुस्तकालयों की उपयोगिता जानने के बाद कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में पुस्तकालयों की उपयोगिता होने पर ही इतनी बडी राशि के काम हाथ में लिए जाऐं। पुस्तकालयों में रखने के लिए संदर्भग्रन्थ और पुस्तकों की भी आवश्यकता होती है। चोरबरी और करसरा में बडी मात्रा में राशि संचित रहने पर कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण विकास और मूलभूत सुविधाओं के उपयोगी काम लेकर तेजी से गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करें ताकि राशि का सदुपयोग हो सके।

करसरा में 15 वें वित्त से 15 लाख रूप्ये का स्टाप डेम बनाये जाने पर कलेक्टर ने कहा कि जब सभी आवश्यक कार्य पूर्ण हो जायें तभी 15 वें वित्त से स्टापडेम के कार्य लिए जाऐं। सेमरिया में इस वर्ष कोई नया काम हाथ में नहीं लिया गया है। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि मरम्मत के कार्यो के दिशा निर्देश एक बार पुन: सभी ग्राम पंचायतों को भेजे गए हैं। नियमानुसार अधोसंरचनाओं के मरम्मत के कार्य कराएं। लोकनिर्माण विभाग कीे सडकों की टूटफूट को विभाग से एनओसी प्राप्त कर मरम्मत के कार्य किए जा सकते है। सहायक यंत्री सभी इस तरह की सडकों के प्रस्ताव प्रस्तुत करें। जिला स्तर से दस लाख तक के मरम्मत के कार्य किए जा सकते हैं। हडखार में बेला आदिवासी बस्ती के पहुंचमार्ग का इस्टीमेट तैयार कर प्रस्तुत करें।

दो उपयंत्रियों को नोटिस

समीक्षा के दौरान दो उपयंत्रियों के प्रभार क्षेत्र की सेक्टरकी ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्यो की न्यून प्रगति, अप्रारंभ कार्यो के दृष्टिगत कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इनमें चोरवरी पंचायत में 23 लाख शेष होने पर कार्यो में गति नहीं पाए जाने के फलस्वरूप उपयंत्री राजीवलोचन त्रिपाठी और धौरहरा पंचायत में काफी राशि संचित रहने के बावजूद कार्यो में प्रगति नहीं पाये जाने पर उपयंत्री अजय खरे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

इटमा, रैगांव,कैमा उन्मूलन में अब नहीं विकास कार्यो की गुंजाइश

कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा सोहावल विकासखण्ड की इटमा, रैगांव और कैमा उन्मूलन में ग्रामीण विकास और निर्माण कार्य स्वंीकृत और संचालित नहीं होने पर प्रधान, सचिव और जीआरए तथा उपयंत्री से कारण जानना चाहा। जिसपर समीक्षा बैठक में बताया गया कि ग्राम पंचायत इटमा, रैगांव, कैमा उन्मूलन में ग्रामीणविकास की योजनाओं और मूलभूत सुविधाओं के सभी कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। इन तीनों ग्राम पंचायतों में अब कोई विकास कार्य, निर्माण कार्य किए जाने की गुंजाइश नहीं है।

थोडी वसूली लंबित होने पर निर्माण कार्य नहीं रोकें

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कैमा ग्राम पंचायत में 12 लाख 85 हजार रुपए की लागत से बन रहे ग्राम पंचायत भवन को मात्र 28 हजार रुपए की वसूली बकाया और 7 लाख 80 हजार रुपए का आंगनवाडी केन्द्र भवन का निर्माण 29 हजार रुपए की वसूली बकाया होने के फलस्वरूप रोक देने पर गहरी अप्रसन्नता जाहिर की। उन्होने कहा कि बहुत थोडी सी राशि की वसूली के कारण आम जनता को विकास से मरहूम नहीं करना चाहिए। वसूली और निर्माण कार्य दोनो ही साथ साथ चलना चाहिए।

मतदान केन्द्रों के मरम्मत कार्य कराऐं

जिले की विधानसभा रैगांव के आसन्न उपचुनाव के दृष्टिगत कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जनपद क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में आवश्यकतानुसार मरम्मत के कार्य एवं रैम्प आदि के कार्य शीघ्र पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *