Thursday , May 16 2024
Breaking News
NDIVUtuxtu 12 ciXfU ˜u;u fU˜u¢xh ztp. R˜igthtst xe

Rewa: सीएम की वीडियो कांफ्रेंसिंग के एजेंडा बिन्दुओं पर करें कार्रवाई : कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश 

रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि मुख्यमंत्री की वीडियो कान्फ्रेंसिंग 13 सितम्बर को आयोजित की जाएगी। इसमें विभिन्ना्‌ा विभागों के सात एजेण्डा बिन्दु शामिल हैं। इसमें सीएम हेल्पलाइन में तीन सौ दिवस से अधिक समय से लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की जाएगी। एजेण्डा बिन्दुओं पर संबंधित अधिकारी तय समय-सीमा में कार्रवाई करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जिला खनिज अधिकारी खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन परिवहन तथा भण्डारण पर प्रभावी कार्रवाई कर प्रकरण दर्ज कराए। जिला आबकारी अधिकारी मादक पदार्थों के अवैध व्यापार में लिप्त वाहनों के राजसात की कार्रवाई कराए। इसी तरह शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत खाद्य पदार्थों में मिलावट के प्रकरण दर्ज कर चोर बाजार अधिनियम के तहत कार्रवाई करें।

शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों पर भी प्रभावी कार्रवाई करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम उचित मूल्य दुकानों से वितरण के लिए आवंटित खाद्यान्न समय सीमा पर पहुंचना सुनिश्चित करें। अगस्त माह के खाद्यान्न का भी 96 प्रतिशत ही उठाव हुआ है। जो समिति आवंटित खाद्यान्न नही ले रही है उस पर कार्रवाई की जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी आवंटित खाद्यान्न का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करायें। सभी उचित मूल्य दुकानों में 7 सितम्बर को पुनः अन्ना्‌ा उत्सव आयोजित कराकर थैलों में पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरित करायें। नये पात्र हितग्राहियों को नवीन खाद्यान्न पर्ची तथा खाद्यान्न का वितरण करायें। खाद्यान्न परिवहन में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड करने की कार्रवाई करें। कलेक्टर ने जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को खाद्यान्न का शत-प्रतिशत उठाव तथा परिवहन न करने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए हैं।

महाअभियान की तैयारी के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को टीकाकरण महाअभियान की तैयारी के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र त्योंथर तथा हनुमना में ऑक्सीजन प्लांट के सभी उपकरण पंहुच जाने के बावजूद प्लांट स्थापित न करा पाने पर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने में विलंब के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने एक जिला एक उत्पाद योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना से बैंकों में 23 ऋण प्रकरण प्रस्तुत किए गए हैं। इनमें से केवल तीन में ऋण वितरण हुआ है। कलेक्टर ने ऋण प्रकरणों की स्वीकृति कराने में लापरवाही बरतने पर सहायक संचालक उद्यानिकी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

अनुकंपा नियुक्ति योजना पर चर्चा

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड अनुकंपा नियुक्ति योजना से हर पात्र को लाभांवित करें। कई बार निर्देश देने के बाद भी कुछ प्रकरण अभी भी छूटे हुए हैं। उच्च्‌ा शिक्षा विभाग द्वारा टीआरएस कालेज से संबंधित दो प्रकरण हाल ही में दर्ज कराये गए हैं। प्रकरणों को समय सीमा में प्रस्तुत न करने के लिए कलेक्टर ने अतिरिक्त संचालक उच्च्‌ा शिक्षा तथा प्राचार्य टीआरएस कालेज को नोटिस देने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्‌य के अनुसार तय समय-सीमा में घरों में नल कनेक्शन दें। नल कनेक्शन देने में मऊगंज उप संभाग की प्रगति असंतोषजनक है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *