Sunday , October 6 2024
Breaking News

Chhatarpur: छतरपुर का फर्नीचर अतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाए पहचान : कलेक्टर

छतरपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर के पठापुर में प्रस्तावित फर्नीचर क्लस्टर को गति देने के लिए दिल्ली से आए विशेषज्ञों के साथ कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गय। जिसमें फर्नीचर व्यवसायियों को क्लस्टर स्थापना के बारे में विस्तार से जानकारी देकर उनके सवालों के जवाब दिए गए।

दिल्ली से आए विशेषज्ञों में कुमार अचितानंद, अनिल गौतम, जीएम डीआईसी एके गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद रहे। बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि छतरपुर के फर्नीचर की मांग न सिर्फ जिले, प्रदेश, देश में तो है ही, अब जरूरी है कि यहां के फर्नीचर कला विदेशों तक पहुंचे। यहां फर्नीचर उत्पाद में नक्काशी का बेहतर कार्य होता है। फर्नीचर व्यवसायी क्लस्टर स्थापना के लिए इच्छा शक्ति जागृत करें। क्लस्टर प्रोजेक्ट में फर्नीचर व्यवसाइयों को तकनीकी मार्गदर्शन दिलाने के साथ उनकी कठिनाइयों को दूर किया जाएगा। सीएफसी की सुविधा मिलने उत्पादन की लागत में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि फर्नीचर क्लस्टर का मुख्य उद्देश्य यहां के उत्पाद को चारों ओर प्रसिद्धी दिलाकर उत्पादकों का आर्थिक विकास करना है। कलेक्टर ने कहा देश में प्रदेश सरकार एक मात्र ऐसी सरकार है जो इस प्रोजेक्ट से जुड़ने वाले व्यापारियों को 40 प्रतिशत का अनुदान दे रही है। उत्पादकों की मांग पर तकनीकी मार्गदर्शन के लिए चयनित उत्पादकों को इंदौर में फर्नीचर क्लस्टर की गतिविधियों का स्थल मुआयना भी कराया जाएगा।

छतरपुर के फर्नीचर की मांग अंतरराष्ट्रीय पर होगी
तकनीकी मार्गदर्शक विशेषज्ञों में कुमार अचितानंद, अनिल गौतम ने कहा छतरपुर के फर्नीचर कम लागत में गुणवत्तापूर्ण बने और उचित दाम में बिक्री की लिए बाजार में सुलभ रहे, यही फर्नीचर क्लस्टर का मुख्य उद्देश्य है। यहां के फर्नीचर की मांग अंतरराष्ट्रीय स्तर तक हो, ये प्रयास प्रमुखता से किया जाएगा। उन्होंने क्लस्टर के कार्य, इसके माध्यम से उत्पादकों के आगे बढ़ने के तरीके, क्लस्टर की सुविधा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फर्नीचर उत्पादकों को क्लस्टर के माध्यम से व्यवसायियों को बाजार की गतिविधियों से परिचित कराके उत्पाद बिक्री की रणनीति के बारे में जानकारी दी जाती रहेगी। क्लस्टर से जुडे पर फर्नीचर व्यापारियों को एक्सपोर्ट में मदद भी मिलेगी। इसका ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी स्तर पर मशीन, स्केल, तकनीकी, मार्केटिंग, सर्टिफिकेशन की कमी नहीं आए। इस दौरान क्लस्टर के स्टेट मेंबर्स, रिसर्च इंस्टीट्यूशन टेऊनिंग के टूल्स, जरूरत के हिसाब से मशीन की आवश्यकता, सिजलिंग प्लाट की क्षमता के बारे में उपयोगी जानकारी दी गई।

About rishi pandit

Check Also

हाईकोर्ट ने धार कलेक्टर सहित दो अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तार वारंट जारी करने का आदेश दिया

इंदौर  मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने धार जिले के कलेक्टर प्रियांक मिश्र और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *