Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकेंगे लर्निंग लायसेंस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/कोविड संक्रमण के मद्देनजर प्रदेश के सभी जिलों में ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे आवेदकों को आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी। जिन लोगों ने लर्निंग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लिए हैं, उनके लाइसेंस वर्तमान प्रक्रिया के तहत बनते रहेंगे।

ऐसे कर सकते हैं लायसेंस के लिए आवेदन

आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले http://sarthi.parivahan.gov.in की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर लाइसेंस एप्लीकेशन एंड अपॉइंटमेंट सिस्टम का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा। इसमें आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी प्राप्त होगा। सॉफ्टवेयर आधार से फोटो सहित सभी जानकारी कलेक्ट कर लेगा। लर्निग टेस्ट भी ऑनलाइन होगा। आवेदक ऑनलाइन ही लर्निग लायसेंस का प्रिंट निकलवा सकेंगे।

 5 आपदा पीड़ित के परिजनों को आर्थिक सहायता स्वीकृत

कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत 5 आपदा पीड़ित व्यक्तियों के परिजनों को 10 लाख 3 हजार 508 रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। जिसके अनुसार अनुभाग रघुराजनगर अंतर्गत नकटी निवासी तेजबहादुर सिंह को अग्नि दुर्घटना से फसल की क्षति होने पर 58 हजार 752 रूपये, ब्रम्हा सिंह को 54 हजार 756 रूपये एवं ओढ़की खुर्द निवासी शीला सिंह को अग्नि दुर्घटना से मकान की क्षति होने पर 90 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार वार्ड नंबर 43 टिकुरिया टोला निवासी पंकज बारी एवं राजू चौधरी को पुत्र की मृत्यु पानी में डूबने से होने पर प्रत्येक को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

सद्भावना दिवस की शपथ गुरूवार को

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार 20 अगस्त को मोहर्रम का अवकाश होने के कारण अब शासकीय कार्यालयों में 19 अगस्त 2021 को प्रातः 11 बजे सद्भावना दिवस की शपथ दिलाई जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *