Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: जिला स्तर पर खिलाड़ियों के प्रतिभा खोज के लिये ऑनलाईन पंजीयन 21 अगस्त तक

24 अगस्त से 4 सितंबर तक दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम में होगा फिजिकल टेस्ट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला स्तर पर खिलाड़ियों की प्रतिभा खोज के लिये पंजीयन अब 21 अगस्त तक किया जा सकेगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन ने जिला शिक्षा अधिकारी और आदिम जाति कल्याण के जिला संयोजक को निर्धारित आयु वर्ग के खिलाड़ी छात्रों का अधिकाधिक पंजीयन कराने के निर्देश दिये हैं।
खेल एवं युवा कल्याण विभाग के तहत खेल अकादमियों के लिए खिलाड़ियों की प्रतिभा खोज करने 12 वर्ष से ऊपर की आयु के छात्र-छात्राओं का टैलेंट सर्च राज्य, जिला एवं संभाग स्तर पर 24 अगस्त से 4 सितंबर तक किया जाएगा। जिला स्तर पर खेल में रुचि रखने वाले कक्षा 7वीं से 12वीं तक के 12 वर्ष से अधिक आयु के बालक, बालिका खिलाड़ी छात्र अपना ऑनलाइन पंजीयन 21 अगस्त की रात्रि 11ः59 बजे तक करा सकते हैं। इस आशय की जानकारी गत दिनों पुलिस अधीक्षक सभागार में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन की अध्यक्षता में संपन्न जिला स्तरीय टैलेंट सर्च समिति की बैठक में दी गई। इस जिला स्तरीय समिति में जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय, जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह, जिला खेल प्रशिक्षक सुरेश प्रसाद तिवारी, रमा उइके, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अंबुज सिंह, जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, सचिव जिला वालीबाल संघ संतोष सिंह एवं नोडल अधिकारी आदिम जाति कल्याण को भी शामिल किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी एसके जैन ने बताया कि इस टैलेंट सर्च में स्कूल शिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर के विजेता खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा। खेल संघ द्वारा आयोजित अधिकृत राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाड़ियों को फिजिकल फिट होने की स्थिति में अकादमी की रिक्त सीट पर सीधे प्रवेश दिया जाएगा। टैलेंट सर्च के लिए जिला मुख्यालय पर 7 फिजिकल टेस्ट के लिए दादा सुखेंद्र सिंह स्टेडियम का चयन किया गया है। स्टेडियम में पेयजल, ग्राउंड, प्राथमिक चिकित्सा एवं ट्रैक आदि बनाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

टैलेंट सर्च में ऑनलाइन पंजीकृत खिलाड़ियों में से जिला स्तर पर अधिकतम एक दिन में 100 खिलाड़ियों का फिजिकल टेस्ट होगा। इसकी सूची भोपाल से स्क्रूटनी के बाद मिलेगी। जिला स्तर पर चयन ट्रायल में खिलाड़ी को बीएमआई (बॉडी कंपोजिशन), बैलेंस फ्लैक्सिबिलिटी, स्पीड, एण्डोमिनल स्ट्रेन्थ, मस्कुलर इन्डुरेंस और एयरोबिक एन्ड्यूरेंस के 7 फिजिकल टेस्ट देने होंगे। स्क्रूटनी में चिन्हित खिलाड़ियों को संभाग स्तर पर टैलेंट सर्च में शामिल किया जाएगा। हॉकी के टैलेंट सर्च में फीडर सेंटर में प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ी एवं अधिकृत राज्य एवं राष्ट्रीय प्रतियोगिता के प्रतिभागी में से चयन किया जाएगा। यह चयन जिला स्तर पर नहीं होकर 8 जोन ग्वालियर, शिवपुरी, जबलपुर, दमोह, इंदौर, मंदसौर, होशंगाबाद एवं भोपाल में होगा।

टेलेंट सर्च 2021 अभियान 24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा, ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने शहरों के साथ ही ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में भविष्य की खेल प्रतिभाओं को तलाशकर तराशने के लिए प्रदेश में ’टेलेंट सर्च 2021’ अभियान की घोषणा की है। यह अभियान 24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित की गई है। प्रदेश भर में इस अभियान में खेल एवं युवा कल्याण स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के समन्वय से कार्य किया जाएगा। इसके तहत लगभग 2500 बालक-बालिकाओं का चयन कर प्रदेश में संचालित अत्याधुनिक संसाधनों से लैस विभिन्न खेल अकादमियों तथा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की देखरेख में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

चयन प्रक्रिया

प्रतिभा चयन कार्यक्रम के तहत पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) का कार्य 9 अगस्त को प्रारंभ हुआ है, जो 21 अगस्त तक चलेगा। पंजीयन ऑनलाइन किया जा रहा है, लेकिन विशेष मामलों में ऑफलाइन भी किया जा सकेगा। प्रतिभावान खिलाड़ी एथलेटिक्स, शूटिंग, वॉटर स्पोर्ट्स (कयाकिंग केनोइंग, रोइंग, सेलिंग, स्लालॉम), कराते, फेंसिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती, ताइक्वाडों जूडो, घुड़सवारी, पुरुष हॉकी, ट्रायथलान, महिला हॉकी, बेडमिंटन, तीरंदाजी, पुरुष क्रिकेट, योग और मलखंभ में अपना भविष्य बनाने के लिए इस अभियान में शामिल हो सकेंगे। चयन की प्रक्रिया निर्धारित मापदंडों के अनुरूप और कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए की जा रही है। पंजीयन के बाद 24 अगस्त से चयन प्रक्रिया जिला, संभाग और फिर राज्य स्तर पर शुरू होगी। माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर संबंधी कोई समस्या नहीं आयी, तो पूरी प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। अभियान में अब तक 17 हजार पंजीयन हो चुके हैं। यह संख्या 50 हजार तक पहुँच जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *