Friday , May 17 2024
Breaking News

UP: उत्तरप्रदेश में शुरू हुआ शहरों के नाम बदलने का सिलसिला ! अलीगढ़ होगा ‘हरिगढ़’ और मैनपुरी का नाम होगा ‘मयन नगर’

Uttar Pradesh: digi desk/BHN/उत्तर प्रदेश में नाम बदलने की अनोखी राजनीति काफी समय से चली आ रही है। इसी कड़ी में अलगीढ़ (Aligarh) जिले का नाम अब हरिगढ़ (Harigarh) रखने का भी एक प्रस्ताव पास हो गया है। वहीं मैनपुरी का नाम भी मयन ऋषि हो गया है।यूपी में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) से पहले एक बार फिर से शहरों के नाम बदलने की सियासत देखने को मिल रही है। ऐसा इसलिए हाल ही में सम्पन्न हुए चुनाव के बाद जिला पंचायतों में सत्ता बदली है, जिसके बाद शहरों के नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है। जिसमें अलीगढ़ जिले का नाम ‘हरिगढ़’ रखने का प्रस्ताव पास हो गया है। इसके साथ ही मैनपुरी का नाम भी मयन ऋषि के नाम पर रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत में पास किया गया है।

नाम बदलने का प्रस्ताव

जिला पंचायत की हुई बैठक में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसे सर्वसम्मति से पास भी कर दिया गया। अलीगढ़ में जिला पंचायत बोर्ड की बैठ में केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम बदलकर ‘हरिगढ़’ रखने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया।

वहीं मैनपुरी की बात करे तो यहां भी जिला पंचायत के सदस्यों ने मयन ऋषि की तपोभूमि होने के चलते मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव रखा गया। जिसे जिला पंचायत सदस्यों के बहुमत से पास कर दिया गया। हालांकि बैठक के दौरान मैनपुरी का नाम बदले जाने को लेकर कुछ जिला पंचायत सदस्यों की ओर से विरोध भी किया गया लेकिन, बहुमत के आधार पर जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव पास कर दिया। बता दें कि जिला पंचायत में पास किए गए इन प्रस्तावों को अब सरकार के पास भेजा जाएगा, जहां फैसला लिया जाएगा इनका नाम बदलना है या नहीं।

कांग्रेस के समय नाम बदलने पर नहीं बनी थी सहमति

साल 1992 में कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री रहते हुए अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने कोशिश की गई थी, लेकिन तब केंद्र में कांग्रेस की सरकार होने के चलते उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी थी। लेकिन, अब प्रदेश और केंद्र दोनों स्थानों पर बीजेपी की ही सरकार है।

पहले भी बदले जा चुके है कई नाम

आप को बता दें कि योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से लगातार नाम बदलने का सिलसिला शुरू कर दिया था। जहां योगी ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम बदलकर आयोध्या और मुगलसराय का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल नगर कर दिया था।

इसके साथ ही वाराणसी के मडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर बनारस कर दिया गया है। इसके अलावा योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद साल 2018 में आजमगढ़ का नाम आर्यमगढ़ करने का प्रस्ताव तैयार करने की तैयारी थी। हालांकि आजमगढ़ का नाम भी अभी तक नहीं बदला गया है। इसके साथ ही इन दिनों योगी सरकार की ओर से आगरा और फिरोजाबाद का नाम बदले जाने की चर्चाएं काफी जोर पकड़ रही हैं।

About rishi pandit

Check Also

कानपुर में महिला शॉपिंग कर लौट रही इस दौरान सुनसान सड़क पर एक युवक ने उसके साथ रेप की कोशिश की

 कानपुर कानपुर (Kanpur) में सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां एक महिला शॉपिंग कर लौट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *