Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Today Lefthanders Day: बाएं हाथ के लोगों के बारे में 5 मजेदार बातें, जो उनको बनाती हैं खास

Today Lefthanders Day: digi desk/BHN/यदि आप बाएं हाथ से सारे काम करने वाले इंसान हैं, तो 13 अगस्त आपका दिन है। आज Lefthanders Day है। इसे पहली बार 1976 में मनाया गया था, इस दिन बाएं हाथ से लिखने वाले और अन्य काम करने वाले लोगों के लिए जश्न मनाया जाता है और यह दिन बाएं हाथ के होने के फायदे और नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। दाएं हाथ के लोगों से भरी दुनिया में बाएं हाथ का व्यक्ति होने कुछ फायदे हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। जानिए इसके बारे में…

खास नेताओं से संबंध

यदि आप बाएं हाथ से सारे काम करते हैं, तो आप विश्व नेताओं की एक लीग से संबंधित हैं जो बाएं हाथ के हैं। बराक ओबामा, सचिन तेंदुलकर से लेकर अल्बर्ट आइंस्टीन और लियोनार्डो दा विंची तक, इन लोगों ने अपने क्षेत्र में बाएं हाथ के लोगों का नेतृत्व किया है।

अलग काम करता है दिमाग

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार, यदि आप बाएं हाथ के हैं, तो आपका दिमाग दाएं हाथ के लोगों की तुलना में अलग तरह से काम करता है। आपके मस्तिष्क के दोनों पक्ष अधिक समन्वित हैं, खासकर भाषा से जुड़े मामले में। इसका मतलब है कि आपके अंदर कई ऐसे गुण हो सकते हैं, जो अन्य लोगों के पास नहीं है। कभी-कभी, यह भी कहा जाता है कि कला और संगीत में बाएं हाथ के लोग बेहतर हैं, लेकिन इस दावे में पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं।

खेलों में बड़ा लाभ

क्रिकेट, टेनिस से लेकर बास्केटबॉल तक, यह तथ्य अब छिपा नहीं है कि बाएं हाथ के खिलाड़ियों का खेल में ऊपरी हाथ होता है। इस तथ्य के पीछे मुख्य कारण यह है कि अधिकांश खिलाड़ी मुख्य रूप से दाएं हाथ के विरोधियों के लिए तैयारी करते हैं। ऐसे में जब उनका सामना किसी बाएं हाथ के खिलाड़ी से होता है तो उन्हें नुकसान होता है। जबकि बाएं हाथ के खिलाड़ी पहले से ही दाएं हाथ के लोगों के लिए तैयारी कर चुके हैं, बाएं हाथ के लोगों के खिलाफ खेलना उनके लिए कठिन नहीं है।

सेनानियों का प्रतिनिधित्व

वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि बाएं हाथ के लोगों को लड़ने में अधिक सफलता मिलती है। इतना अधिक कि वे सेनानियों के समुदायों में भी अधिक प्रतिनिधित्व करते हैं। इतना ही नहीं, आमने-सामने के मुकाबले से लेकर बॉक्सिंग मैच तक, बाएं हाथ के खिलाड़ियों के पास दाएं हाथ के खिलाड़ियों की तुलना में जीतने का बेहतर मौका होता है।

बातचीत में भी बेहतर

बाएं हाथ के मस्तिष्क वाले लोग मौखिक संचार में दाएं हाथ के लोगों की तुलना में बेहतर होते हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, बाएं हाथ के लोगों ने द्विपक्षीय भाषा के कार्य में वृद्धि की है, इसलिए वो दाएं हाथ के लोगों की तुलना में बेहतर तरीके से बातचीत कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

घर में लकड़ी के मंदिर रखने के लिए 5 वास्तु नियम: शुभता और समृद्धि के लिए

आपने अपने आसपास ऐसे कई घरों को देखा होगा, जहां पर लकड़ी का मंदिर बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *