Saturday , May 18 2024
Breaking News
हत्यारों की दरिंदगी से चित्रकूट के कारोबारी ब्रजेश रावत का हँसता-खेलता परिवार उजड़ गया.

Satna: चित्रकूट के नौनिहालों प्रियांश एवं श्रेयांश की हत्या के 5 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा, फांसी की सजा के लिए हाईकोर्ट जाएंगे मासूमों के पिता बृजेश

इस जघन्य हत्याकांड की समूचे देश में हुई थी निंदा

12 फरवरी 2019 को सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के अंदर हुई थी सनसनीखेज वारदात 

एडी एक्ट के विशेष न्यायाधीश ने 226 पृष्ठ का फैसला सुनाया

तीन आरोपियों पर तीन लाख 20 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ चित्रकूट के बहुचर्चित श्रेयांश एवं प्रियांश हत्याकांड के 5 दोषियों की सजा का ऐलान सोमवार की शाम कर दिया गया। दो मासूम बच्चों के इस नृशंस हत्याकांड के दोषियों को एडी एक्ट के विशेष न्यायाधीश प्रदीप सिंह कुशवाह ने मासूम के हत्यारों के तीन दोषियों को अलग-अलग 2 बार आजीवन कारावास तथा 2 दोषियों को एक बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। एडी एक्ट के विशेष न्यायाधीश प्रदीप सिंह कुशवाह ने दिल दहलाने वाले इस मामले में सोमवार को 226 पृष्ठ का फैसला सुनाया। हालाँकि अपहरण एवं हत्या के इस जघन्य मामले में मारे गए बच्चों के पिता कारोबारी ब्रजेश रावत एवं उनकी पत्नी को हत्याकांड के दोषियों को फांसी की सजा दिए जाने की उम्मीद थी। ज्ञात हो कि जेल में बंद आरोपियों में से एक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी।

जुड़वा मासूम हत्याकांड के मामले में (एंटी डकैती कोर्ट) सतना की अदालत ने सभी पांच आरोपियों  को दोषी पाते हुए दोयम आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। जिनमें तीन आरोपी पदमकांत, राजू और लकी को धारा 302, 364 ए, और 328, 201, 120 बी भादवि, 25/27 आयुध अधिनियम एवं 11/13 एडी एक्ट के तहत दोषी पाते हुए तीन लाख 20 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया। वहीं आरोपी विक्रमजीत सिंह और अपूर्व उर्फ पिंटा यादव को धारा 120बी, 364 ए, 328, 25/27 आयुध अधिनियम एवं 11/13 एडी एक्ट के तहत दोषी पाते हुए सजा सुनाई गई है। यह फैसला शाम 5 बजे आया। दरअसल आरोपी लकी तोमर की ओर से लिखित तर्क के लिए 6 जुलाई 2021 को अदालत के समक्ष आवेदन के प्रस्तुत किया गया था। अदालत ने 26 जुलाई 2021 की तारीख फैसले के लिए नियत की थी। कोर्ट में दिन भर चली सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष के अधिवक्ता ने दोषी साबित पाए जाने के पश्चात सजा पर बहस के दौरान आरोपियों को कम से कम दण्ड दिए जाने की अपील की। वहीं अभियोजन ने अपने मामले को विरल से विरलतम साबित करने के लिए बहस करते हुए उच्चतम न्यायालय के कई न्याय दृष्टांत प्रस्तुत किए और आरोपियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग की थी।

आरोपियों को फांसी की सजा दिलाने के लिए हाईकोर्ट जाएंगे पिता बृजेश 

इसी दौरान प्रकरण के फरियादी मृतक बच्चों के पिता बृजेश रावत ने भी रोते हुए यह अपील की थी कि आरोपियों को फांसी की सजा दी जाए, लेकिन आजीवन कारावास होने पर उन्होंने दुख प्रकट करते हुए आगे भी फांसी की सजा दिलाने के लिए उच्च न्यायालय में जाने कहा है। इस मामले में मप्र राज्य शासन की ओर नियमित कैडर के वरिष्ठ सहायक जिला अभियोजन अधिकारी धर्मेन्द्र सिंह ने शासन का पक्ष रखा। वहीं आरोपी पक्ष के अधिवक्ता सुरेंद्र सिंह ने भी दोयम आजीवन कारावास की सजा को फांसी से भी बड़ी करार देते हुए जिला न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय जाकर सजा कम कराने की मांग किए जाने की बात कही गई है।

दोनों मासूम भाइयों की हत्या करने के बाद 20 लाख रुपये फिरौती वसूल ली थी

घटना 12 फरवरी 2019 को सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के अंदर हुई थी। जब स्कूल बस से असलहा दिखाकर बदमाशों ने कर्वी कोतवाली की सीतापुर चौकी अंतर्गत रामघाट निवासी तेल व्यापारी बृजेश रावत के दो मासूम बेटे श्रेयांश और प्रियांश का अपहरण किया गया था। बदमाशों ने दोनों भाइयों की हत्या करने के बाद भी 20 लाख रुपये फिरौती वसूल ली थी। चार दिन बाद दोनों के शव उत्तर प्रदेश के बांदा जिला में यमुना नदी में मिले थे।
हत्याकांड में चित्रकूट के नयागांव थाने में पांच आरोपियों पदमकांत शुक्ला पुत्र रामकरण निवासी जानकीकुंड रघुवीर मंदिर के पास, राजू द्विवेदी पुत्र राकेश द्विवेदी निवासी भभुआ बांदा, आलोक उर्फ लकी तोमर पुत्र सत्येंद्र सिंह निवासी तेंदुरा बांदा, विक्रम जीत पुत्र प्रहलाद सिंह निवासी जमुई, बिहार और अपूर्व उर्फ पिटा यादव पुत्र रामनरेश मौदहा हमीरपुर के खिलाफ मामला दर्ज है। सभी आरोपी केंद्रीय जेल में बंद हैं, जबकि एक आरोपी रामकेश पुत्र रामचरण यादव निवासी चित्रकूट ने जेल में फांसी लगा कर खुदकुशी कर ली थी। जब यह घटना हुई थी तो प्रदेश में कांग्रेस सरकार थी। जिसके बाद सरकार की बड़ी आलोचना देश भर में हुई थी।

About rishi pandit

Check Also

MP: क्रिप्टोकरेंसी के चक्कर में फंसकर युवक ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट भी छोड़ा, दो बच्चों का पिता था मृतक

Madhya pradesh ujjain ujjain young man hanged himself after getting trapped in cryptocurrency scam also …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *