Sunday , May 19 2024
Breaking News

Space Travel: अंतरिक्ष की यात्रा कर सकुशल वापस लौटे जेफ बेजोस, 11 मिनट तक स्पेस की सैर

Space Travel: digi desk/BHN/ अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अंतरिक्ष की यात्रा कर सकुशल वापस लौट आए हैं। उनके साथ यात्रा में तीन और लोग थे, जिनमें उनके भाई मार्क, एविएटर वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन शामिल हैं। इन्होंने करीब 11 मिनट की स्पेस यात्रा पूरी कर ली और सफलतापूर्वक धरती पर लौट आए। यात्रा पूरी करने के बाद स्पेस कैप्सूल ने टेक्सास में लैंडिंग की। दुनियाभर की निगाहें इस अंतरिक्ष यात्रा पर टिकी हुई थीं, क्योंकि इसकी कामयाबी से स्पेस टूरिज्म का एक नया बिजनेस टिका हुआ है। कुछ दिनों पहले ही ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) ने अंतरिक्ष की यात्रा की थी। माना जा रहा है कि एक बार सुरक्षित साबित होने पर दुनिया में अरबपतियों में स्पेस ट्रैवल की रेस शुरू हो जाएगी।

बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजन (Blue Origin) के न्यू शेपर्ड लॉन्चिंग व्हीकल के जरिए अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। इस यात्रा के दौरान दो नये रिकॉर्ड भी बने। पहला रिकॉर्ड ये रहा कि 82 साल की वैली फंक स्पेस में जाने वालीं दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गई। वहीं, दूसरा रिकॉर्ड ये बना कि 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन स्पेस में जाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए। आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि 1969 में 20 जुलाई को ही नील ऑर्मस्ट्रांग ने चांद पर कदम रखा था।

बता दें कि जेफ बेजोस ने ब्लू ऑरिजिन की स्थापना 2000 में की थी। न्यू शेपर्ड के जरिए 2015 से ही 15 से अधिक बार मानवरहित मिशनों को लेकर टेस्ट किया गया था। लेकिन ये पहला मौका था जब इंसानों को इसके जरिए स्पेस में भेजा गया था। गौरतलब है कि स्पेस टूर को लेकर दुनिया की कई कंपनियां मैदान में हैं. इसमें एलन मस्क (Elon Musk) की SpaceX और रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) की वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) सबसे आगे चल रही हैं। 2021 में कंपनी की 2 और ऐसी फ्लाइट्स शेड्यूल्ड हैं।

About rishi pandit

Check Also

‘भारत के भारी शुल्क के कारण पाकिस्तान के निलंबित हैं व्यापारिक संबंध’, विदेश मंत्री इशाक डार ने संसद में किया खुलाशा

इस्लामाबाद/पुलवामा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आयात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *