Saturday , May 18 2024
Breaking News

MP10th Board Result: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, प्रदेश के इतिहास में पहली बार सभी विद्यार्थी पास, परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत

  1. प्रथम श्रेणी में 3 लाख 56 हजार विद्यार्थी पास

  2. द्वितीय श्रेणी में 3 लाख 28 हजार विद्यार्थी पास

  3. तृतीय श्रेणी में एक लाख 59 हजार विद्यार्थी पास

MPBSE 10th Board Result 2021 Declared: भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 10वीं बोर्ड का रिजल्ट स्‍कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने सिंगल क्लिक कर घोषित कर दिया। शायद यह पहली बार है जब 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 100% है, यानी किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया गया। प्रथम श्रेणी में 3 लाख 56 हजार विद्यार्थी रहे, द्वितीय श्रेणी में 3 लाख 28 हजार विद्यार्थी रहे और तृतीय श्रेणी में एक लाख 59 हजार विद्यार्थी पास हुए। रिजल्ट को एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी कर दिया गया है। वहीं आज रिजल्ट मिलने के बाद विद्यार्थी अपनी करियर प्लानिंग के अनुसार विषय चयन कर 25 जुलाई से 11वीं की कक्षा के लिए स्कूल जा सकेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 25-26 जुलाई से बड़ी कक्षाओं 11वीं और 12वीं के लिए आधी क्षमता के साथ स्कूल खोलने की घोषणा कर दी है। इसका मतलब आज 10वीं का रिजल्ट मिला और 25 जुलाई से 11वीं की क्लास शुरू हो जाएगी।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार भी परीक्षा परिणाम ऑनलाइन घोषित किया गया। कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षाएं रद होने के बाद दसवीं का रिजल्ट छमाही, प्री-बोर्ड और यूनिट टेस्ट एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है। इस बार प्रावीण्य सूची जारी नहीं की गई हैं, इस वर्ष दसवीं में साढ़े दस लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

अगर कोई विद्यार्थी अपने परिणाम से असंतुष्ट होता है तो उनके लिए एक से 25 सितंबर के बीच विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें वे शामिल हो सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को एक से दस अगस्त के बीच आनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। परीक्षा आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा। मंडल द्वारा विभिन्न् पोर्टल के माध्यम से परिणाम ज्ञात करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

विद्यार्थी इन वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं –

  • www.mpresults.nic.in
  • https://mpbse.mponline.gov.in
  • www.mpbse.nic.in

मोबाइल एप पर परिणाम

विद्यार्थी मोबाइल पर भी एप के माध्यम से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर एमपीबीएसई मोबाइल एप या एमपी मोबाइल एप डाउनलोड करें एवं नो योर रिजल्ट का चयन करने के बाद अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक डालकर रिजल्ट प्राप्त करें।

 

About rishi pandit

Check Also

पन्ना में रेत माफिया की दबंगाई … पांच LNT मशीनें, दो दर्जन डंपर छुड़ा ले गए दबंग

 पन्ना    पन्ना (Panna) में रेत माफिया के खिलाफ प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की, लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *