Sunday , May 5 2024
Breaking News

Corona Update: कोरोना को लेकर केन्द्र ने दिखाई सख्ती, राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी

 

Corona Update:digi desk/BHN/ कई राज्यों में अनलॉक के बाद भीड़-भाड़ और कोरोना नियमों के उल्लंघन के मामलोंं ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है। यही वजह है कि सरकार ने सभी राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कोरोना प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने और भीड़भाड़ वाली जगहों को नियंत्रित करने का निर्देश दिया है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्‍य के मुख्‍य सचिवों को पत्र लिखकर 5 स्‍तरीय कार्यक्रम बनाने की बात कही गई है। साथ ही महामारी को लेकर टेस्‍ट, ट्रैक, ट्रीटमेंट, वैक्‍सीनेशन और कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। एडवाइजरी में राज्‍यों को कोरोना का प्रबंधन सही तरीके से सुनिश्चित करने की भी बात की गई है।

‘R फैक्टर’ में नहीं हो बढ़ोतरी

एडवाइजरी जारी करते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि अभी भी सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा है और बाजारों में भी भारी भीड़ उमड़ रही है। इस वजह से कुछ राज्यों में फिर से संक्रमण बढ़ रहा है। गृह सचिव ने राज्‍यों से कहा कि 1.0 से ऊपर ‘R’ फैक्टर में कोई भी वृद्धि कोविड-19 के प्रसार का संकेतक है। इसलिए, संबंधित अधिकारियों को सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों में कोरोना उपयुक्त-व्यवहार (CAB) सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार बनाया जाए। खास तौर पर दुकानों, मॉल, बाजार, साप्ताहिक बाजार, रेस्तरां और बार, मंडियां, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक पार्क और उद्यान, व्यायामशाला, बैंक्वेट हॉल, स्टेडियम, खेल परिसर आदि पर विशेष नजर रखने की जरूरत है।

अभी कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने भी भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों द्वारा कोविड-19 के नियमों का पालन न करने पर चिंता जताते हुए कहा था कि एक छोटी सी गलती के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं, और इससे महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई कमजोर पड़ सकती है। सभी को ये याद रखना चाहिए कि कोविड-19 का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है।

About rishi pandit

Check Also

अर्चना एक्सप्रेस से अलग होकर 3 KM दूर पहुंचा इंजन, पंजाब में चलती रेलगाड़ी में बड़ा हादसा टला

खन्ना. पंजाब में एक बार फिर रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। लुधियाना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *