Tuesday , May 21 2024
Breaking News

World Record: यह है विश्व का सबसे महंगा बर्गर, कीमत 4.47 लाख, जानिए क्या खास है इसमें

World records burger :digi desk/BHN/ दूनिया भर में फैली कोरोना महामारी ने जहां एक ओर तमाम रेस्टाॅरेंट व्यापार की कमर तोड़कर रख दी है, तो वहीं नीदरलैंड से खबर है कि एक शेफ ने ऐसा बर्गर तैयार किया है, जिसके चर्चे दुनिया भर में हो रहे हैं। जी हां नीदरलैंड में एक फूड आउटलेट ने इसी महामारी के दौरान एक बहुत ही मंहगा बर्गन तैयार किया है, जिसकी कीमत ही इसे खास बना रही है। इस खास बर्गर को ‘द गोल्डन बाॅय’ नाम दिया गया है। चलिए अब जानते हैं इस बर्गर के बारे में विस्तार से..

जानकारी के मुताबिक नीदरलैंड में वूर्थुइजेन शहर में स्थित एक फूड आउटलेट डि डॅाल्टन्स के मालिक राॅबर्ट जे डि वीन ने एक ऐसा बर्गर तैयार किया है, जिसकी कीमत 5000 पाउंड यानी भारतीय पैसे के मुताबिक 4 लाख 47 हजार रूपये है। इसे लेकर वीन का कहना है कि मेरा बचपन से ही वर्ल्ड रिकाॅर्ड तोड़ने का सपना था और अब ऐसा कर पाना बहुत ही अद्भुत है’’। वीन ने आगे बताया कि वे गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड्स आर्काइव्स को खंगाल रहे थे तब उन्हें पता चला कि विश्व में इससे पहले अब तक सबसे महंगा बर्गर होने का रिकाॅर्ड अमेरिका के ओरेगाॅन के जूसीज ऑडटलाॅ ग्रिल के नाम पर दर्ज है। उस दौरान बनाए गए बर्गर की कीमत 4200 पाउंड थी यानी भारतीय पैसे के मुताबिक 3 लाख 72 हजार रुपए रखी गई थी।

2011 से ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे महंगा बर्गर के रूप में इसी बर्गर का नाम चले आ रहा था। वीन ने बताया कि उस बर्गर का वजन 352.44 किलोग्राम था। इस वजन के अनुसार ये तो पता ही है कि ये बर्गर एक व्यक्ति के लिए तो हो नहीं सकता था। इसलिए मुझे लगा कि मैं इससे बेहतर कर सकता हूॅं। ये तो हुई वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात लेकिन अब आप सोचते होंगे कि आखिर इस बर्गर में ऐसा क्या है, जिस वजह से यह इतना महंगा है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में

इसलिए इतना महंगा है बर्गर

‘द गोल्डन बाॅय’ बर्गर के महंगे होने के कारण कई सवाल भी उठ रहे हैं कि आखिर ऐसा इसमें क्या है, जो इतना महंगा है। दरअसल इस बर्गर के बन में सोने का पत्ता है। साथ ही इसे बनाने में ट्रफल, किंग क्रैब, बेलुगा कैवीआर, डक एक मायोनीज और डोम पेरिग्नाॅम शैम्पेन का इस्तेमाल किया गया है। इस बर्गर को लाॅन्च करने वाले वीन का कहना है कि ‘‘हालांकि ये बर्गर बहुत महंगा है लेकिन फिर भी इसे आप हाथों का इस्तेमाल करके खा सकते हैं, क्योंकि बर्गर को खाने का यही एक तरीका है।

 

About rishi pandit

Check Also

पीएम प्रचंड आज करेंगे बहुमत परीक्षण का सामना

काठमांडू भारत के पड़ोसी देश नेपाल में चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच प्रधानमंत्री पुष्प …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *