Monday , July 1 2024
Breaking News

PAK: पाक के लिए बुरी खबर, जम्मू-कश्मीर में बढ़ेंगी विधानसभा की 7 सीटें, परिसीमन आयोग का बड़ा फैसला 

Jammu Kashmir: digi desk/BHN/ Jammu Kashmir में विधानसभा की 7 सीटें बढ़ाई जाएंगी। इसके साथ ही यहां विधानसभा की कुल 90 सीटें हो जाएंगे। जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए परिसीमन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। आयोग के सदस्य मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि परिसीमन की प्रक्रिया अगले साल मार्च तक पूरी कर ली जाएगी। 2011 की जनगणना को आधार मानकर यह काम किया जाएगा। यह खबर पाकिस्तान के लिए परेशानी वाली हो सकती है क्योंकि पाकिस्तान के जब्जे वाले कश्मीर में जम्मू कश्मीर की 24 सीटें आती हैं। भाजपा लगातार मांग कर रही है कि इन सीटों को भी विधानसभा चुनाव का हिस्सा बनाकर चुनाव करवाए जाएं।

भाजपा की मांग, मुक्त करवाई जाएं पीओके की 24 विधानसभा सीटें

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी की जम्मू-कश्मीर इकाई के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को परिसीमन आयोग से मुलाकात की और पीओके, कश्मीर पंडितों, एससी और एसटी से विस्थापित लोगों को आरक्षण देने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में पड़ने वाली 24 विधानसभा सीटों को अनफ्रीज करने की मांग की। जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रविंदर रैना के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने विधानसभा में जम्मू के लिए पर्याप्त प्रतिनिधित्व की भी मांग की।

चार दिन से जम्मू-कश्मीर में है परिसीमन आयोग

परिसीमन आयोग के सदस्य चार दिन से जम्मू-कश्मीर में हैं और वहां लोगों से बात कर रहे हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया गया कि आयोग के सदस्यों ने रात 10-10 बजे तक लोगों से बात की है और उनके मन में क्या चल रहा है यह जानने की कोशिश की है। आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रंजना प्रकाश देसाई हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

अमरनाथ यात्रा दो दिन में 28,534 यात्रियों ने किये दर्शन

बालटाल  जम्मू से सोमवार को 6,461 यात्रियों का एक और जत्था पवित्र अमरनाथ गुफा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *