Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Women Power in New Cabinet: नई मोदी कैबिनेट में 7 महिला मंत्री, शपथ ग्रहण समारोह में सभी ने पहनी हेंडलूम साड़ी

Women Power in New Cabinet: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद में बदलाव करके कई सियासी समीकरण साधने का प्रयास किया है। साथ ही अपनी कैबिनेट में सात महिला मंत्रियों को भी जगह देकर महिला सशक्तीकरण का संदेश दिया है। बुधवार को जब राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा रहा था तो एक बात यह भी ध्यान देने लायक थी कि मोदी कैबिनेट में शामिल सातों महिला मंत्री हेंडलूम की बनी साड़ी पहनकर पहुंची थी। देश के अलग-अलग राज्यों से प्रतिनिधित्व करने वाली ये सातों महिला केंद्रीय मंत्री भारत की विविधता में एकता को भी भी दर्शाती हुई नजर आई।

वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने ट्विटर हैंडल पर महिला मंत्रियों की तस्वीरें साझा कीं। गौरतलब है कि मोदी सरकार हथकरघा और लघु उद्योग को काफी प्रोत्साहित कर रही है और ऐसे में सभी महिला मंंत्रियों द्वारा हेंडलूम के साड़ी पहनकर पहुंचना भी आकर्षण का केंद्र रहा। आइए जानते हैं मोदी कैबिनेट में कौन-कौन सी महिला केंद्रीय मंत्री शामिल की गई हैं –

शोभा करंदलाजे

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने एक सिल्क साड़ी पहनी थी, जो गुलाबी बॉर्डर के साथ ग्रे रंग की थी। स्मृति ईरानी, ​​जिन्हें बुधवार को कपड़ा मंत्रालय से स्थानांतरित कर दिया गया था, उन्हें एक शानदार कढ़ाई वाली चंदेरी हथकरघा साड़ी में फूलों के पैटर्न और एक कांस्य सीमा के साथ देखा गया था।

मीनाक्षी लेखी

दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी गुलाबी रंग की गढ़वाल साड़ी में बेहद खूबसूरत लग रही थीं, जिस पर कढ़ाई के साथ नीले रंग का बॉर्डर थी। मीनाक्षी लेखी दिल्ली से दूसरी बार सांसद चुनी गई है। वहीं एक अन्य केंद्रीय मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने प्लेन क्रीम रंग की साड़ी पहनी थी। बीते साल राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने खादी व हथकरघा के प्रति आकर्षित होने का आग्रह किया था और और उनसे स्थानीय ब्रांडों द्वारा बनाए गए कपड़े चुनने का अनुरोध किया था।

अनुप्रिया पटेल

अनुप्रिया पटेल ने भी एक पीले रंग की साड़ी पहनी थी, जो अन्नपूर्णा देवी के साथ खड़ी थी, जो डॉट प्रिंट वाली मधुबनी साड़ी में खूबसूरत लग रही थी।

 

About rishi pandit

Check Also

अमरनाथ से लौटी बस के ब्रेक फेल, कैसे खाई में गिरने से सैनिकों ने बचाया

होशियारपुर सुरक्षा बलों की सूझबूझ ने अमरनाथ यात्रा से लौट रही बस के साथ बड़े …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *