Sunday , April 28 2024
Breaking News

Serum Institute को सरकारी पैनल से झटका, बच्चों पर कोवोवैक्स के ट्रायल को मंजूरी नहीं देने की सिफारिश

Serum Institute: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  देश में कोरोना महामारी का सामना करने के लिए टीकाकरण अभिनायन तेजी से चलाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर बच्चों के लिए भी कोरोना टीका बनाने का का काम तेज गति से चल रहा है। इस बीच यह खबर है कि कोरोना वैक्सिनेशन कार्यक्रम में में अहम भूमिका निभाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को सरकारी पैनल की ओर से बड़ा झटका लगा है।

सेंट्रल ड्रग अथॉरिटी की एक एक्सपर्ट कमेटी ने बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 2-17 आयुवर्ग के बच्चों पर कोविड-19 टीके ‘कोवोवैक्स’ के दूसरे या तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति देने के खिलाफ सिफारिश की है। मिली जानकारी के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से आवेदन करके 920 बच्चों पर 10 स्थानों पर कोवोवैक्स टीके के ट्रायल के संबंध में मंजूरी के लिए आवेदन किया था लेकिन एक्सपर्ट कमेटी ने इसे मंजूरी नहीं देने की सिफारिश की है।

समिति को चाहिए कुछ और डाटा

समिति ने यह भी सिफारिश की है कि बच्चों पर कोवोवैक्स टीके के ट्रायल की अनुमति पर विचार करने के लिए कंपनी को व्यस्कों पर जारी टीके के क्लीनिकल ट्रायल के सुरक्षा एवं प्रतिरोधक क्षमता से संबंधित आंकड़े पेश करने चाहिए। सूत्रों के जरिए यह जानकारी मिली है कि आवेदन पर विचार-विमर्श करने वाली केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन की कोविड-19 पर बनी विषय विशेषज्ञ समिति ने पाया कि इस टीके को किसी देश में अनुमति नहीं मिली है।

बच्चों के लिए तैयार हो रही ये वैक्सीन

गौरतलब है कि भारत में अभी तक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और जायडस कैडिला कंपनी की जायकोव-डी वैक्सीन का ट्रायल चल रही है। इसे मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है। इस बीच अलग सीरम इंस्टीट्यूट की कोवावैक्स वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती तो भारत की तीसरी वैक्सीन होती, जिसका बच्चों पर ट्रायल किया जाता।

नोवावैक्स व सीरम इंस्टीट्यूट में हुई है डील

गौरतलब है कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने अमेरिकी बायोटेक्नोलॉजी कंपनी नोवावैक्स के कोरोना वैक्सीन NVX-COV2373 को भारत में ‘कोवोवैक्स’ नाम के साथ निर्माण करने के लिए डील की है। भारत में कोवोवैक्स का ट्रायल मार्च में शुरू किया जा चुका था। Serum Institute के CEO अदार पूनावाला ने कहा था कि यह वैक्सीन भारत में सितंबर तक बच्चों के लिए उपलब्ध हो सकती है। गौरतलब है कि Serum Institute ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की विकसित की हुई कोविड वैक्सीन कोविशील्ड को भी भारत में निर्मित किया है।

About rishi pandit

Check Also

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष लवली थे भाजपा नेताओं के संपर्क में, इसीलिए नहीं सुन रहा था हाईकमान

नई दिल्ली. दिल्ली कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली क्या भाजपा नेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *