Monday , June 17 2024
Breaking News

Shani Sade Sati: कुंभ राशि में शनि के साढ़ेसाती का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा, रहें सतर्क

Shani Sade Sati: digi desk/BHN/ हिन्दू धर्म में भगवान शनि देव को न्याय का देवता माना गया है, और इनका प्रकोप मानव जीवन में कई समस्याओं को पैदा करता है इसलिए शनि के प्रकोप से हर कोई बचना चाहता है। ज्योतिषशास्त्र ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा इंसान उसके जीवन में घटित हो रही समस्याओं का हल ढूंढ सकता है। वहीं ज्योतिष के मुताबिक 24 जून 2020 से शनि मकर राशि में गोचर किए हुए हैं। जबकि 29 अप्रैल 2022 को वे कुंभ राशि में विराजमान हो जाएंगे। शनि दूसरी राशि मे प्रवेश कम से कम ढाई साल में करता है और इसी ढाई साल को पूरा एक चरण कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि शनि ग्रह धीमी अवस्था में राशि बदलते हैं और उनका राशिचक्र पूरे 30 साल में समाप्त होता है।

शनि की साढ़े साती से बचना होगा कुंभ राशि को

हिन्दू धर्म में हर कोई शनि ग्रह की साढ़े साती से बचना चाहता है ज्योतषशास्त्र के अनुसार 29 अप्रैल 2022 तक शनि की साढ़ेसाती का दूसरा चरण कुंभ राशि में शुरू होने जा रहा है। इसका मतलब यह है कि कुंभ राशि के जातकों पर अब बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है। अहम बात तो यह है कि इस राशि के जातकों को पूरे ढाई साल तक इस दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ेगा। जानकारी के लिए आपको बतादें कि शनिदेव इस राशि के स्वामी भी हैं और जब वह राशि परिवर्तन करते हैं तो कुछ राशि पर शनि देव की साढ़ेसाती तो कुछ पर शनि की ढैय्या शुरू हो जाती है।

शनि देव की तीन चरणों में होती साढ़े साती

शनि देव की कुल 3 चरणों में साढ़ेसाती चलती है जिसमें से प्रत्येक चरण ढाई साल का होता है। ऐसा माना जाता है कि पहले चरण में शनि, मानसिक तनाव, मानसिक कष्ट आदि उत्पन्न करते हैं। वहीं दूसरे चरण की बात करें तो इससे शारीरिक कष्ट और आर्थिक समस्याएं पैदा होती है। और जब शनि तीसरे चरण में प्रवेश करते हैं तो यह शनि का आखिरी चरण होता है लेकिन इससे संबधित राशि को दोनों चरणों में हुए नुकसान की भरपाई करवाते हैं। हालाकि इस बार कुंभ राशि पर शनि की साढ़े साती लगने वाली है इसलिए कुंभ राशि के जातकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कुंभ राशि वालों पर पड़ेगा असर

शनि की साढ़े साती के दौरान कुंभ राशि वालों को अपने पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल हो सकती है। व्यवसायिक तौर पर भी आपको कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। वहीं स्वास्थ्य संबधि समस्याओं की अगर बात करें तो इस दौरान आप बीमारियों से परेशान रह सकते हैं। इसके अलावा आपको धन-संपत्ति संबंधित परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा। किसी भी आसान काम को करने में आपको समय और मेहनत ज्यादा लगाना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आपके सहयोगी भी आपको धोखा दे सकते हैं।

ये बरतें सावधानी

कुंभ राशि वालों को अब शनिदेव की साढ़ेसाती से बचने के लिए हमेशा सतर्क रहना होगा। इसके लिए आप किसी से भी वाद-विवाद न करें। जब भी सड़क पर उतरें तो सावधानीपूर्वक उतरें एवं ध्यान से गाड़ी चलाएं। अगर संभव हो तो रात्रि में गाड़ी कतई न चलाएं। कानूनी उलझन से जितना हो सके दूरी बनाए रखें। मंगलवार और शनिवार को खासतौर पर शराब और मांस मदिरा का सेवन न करें और न ही इन दोनों दिन काले रंग के कपड़े पहनें। जब भी इन दोनों दिन खरीदारी करें तो चमड़े का सामान न खरीदें। किसी भी गलत कार्य में शामिल होने से बचें।

About rishi pandit

Check Also

आज गंगा दशहरा पर सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग: इन राशियों की खुलेगी किस्मत

वृषभ दैनिक राशिफल नौकरी के कई नए अवसर मिलेंगे जो आपको करियर में आगे बढ़ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *