Sunday , September 29 2024
Breaking News

International Yoga Day: योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी, ‘योगा फॉर वेलनेस’ है इस साल की थीम

7th International Yoga Day:digi desk/BHN/ सोमवार को 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसे लेकर देश में भर में तैयारियां की गई हैं। ऐसे ही एक कार्यक्रम में सुबह-सुबह पीएम नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे और देश को स्वस्थ रहने का संदेश देंगे। दुनिया भर में फैले कोरोना महामारी और लॉकडाउन से उपजी समस्याओं के बीच इस साल के योग दिवस का थीम ‘योगा फाॅर वेलनेस’ (Yoga for Wellness) रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व योग दिवस के मौके पर सोमवार की सुबह 6.30 बजे कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

21 जून यानी सोमवार को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर देश में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। आपको बता दें कि 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। इसके बाद 21 जून 2015 को विश्व में पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। उस साल इसमें करीब 36 हजार लोग शामिल हुए थे। इसके साथ ही लगभग 84 देशों के प्रतिनिधियों ने भी योग के आसन किये थे।

योग को व्यायाम के सबसे प्रभावशाली प्रकारों में से एक माना गया है। योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि मन और मस्तिष्क का संतुलन बनाए रखने में भी काफी मददगार होता है। इसके फायदे को देखते हुए लोगों को जागरुक करने औरइसके महत्व को समझाने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी। इसने भारत को विश्व गुरु के रुप में स्थापित करने में भी योगदान दिया।

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *