Sunday , June 2 2024
Breaking News

प्रदेश में कर्मचारियों के तबादले एक से 31 जुलाई तक : मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Transfers can be done in MP from july1st: digi desk/BHN/भोपाल/मध्य प्रदेश में प्रशासनिक एवं मानवीय आधार पर एक से 31 जुलाई तक अधिकारियों-कर्मचारियों के तबादले होंगे। शुक्रवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तबादलों से प्रतिबंध हटाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पिछले साल भी तबादले करने थे, पर कोरोना संक्रमण के चलते प्रतिबंध नहीं हटाया जा सका। इस बार भी कोरोना की स्थिति बनी रही इसलिए अब तबादले जरूरी हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक और अत्यंत संवेदनशील मानवीय आधार पर तबादले करेंगे। उधर, सामान्य प्रशासन विभाग ने भी तबादलों को लेकर तैयारी कर ली है। अगले एक-दो दिन में आदेश जारी किए जा सकते हैं।

प्रदेश में दो साल से अधिकारियों-कर्मचारियों के तबादले नहीं हुए हैं। तबादलों से प्रतिबंध हटाने की मांग को लेकर कर्मचारी मंत्रियों-विधायकों से लगातार मिल रहे हैं। यह बात मंत्रियों ने मुख्यमंत्री के सामने रखी है। आखिर मुख्यमंत्री ने एक माह के लिए तबादलों से प्रतिबंध हटाने की घोषणा कर दी, लेकिन तबादले करने से पहले कोरोना की स्थिति देखी जाएगी। यह भी देखा जाएगा कि जिस कर्मचारी का तबादला किया जा रहा है, उसकी जरूरत ज्यादा कहां है। इसके अलावा ऐसे कर्मचारियों का तबादला नहीं हो सकेगा, जिनका हाल ही में हुआ हो। प्रशासनिक आधार को छोड़कर सिर्फ उन कर्मचारियों को मौका मिलेगा, जो लंबे समय से तबादले का इंतजार कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सीएम समन्वय के माध्यम से तबादले किए जा रहे थे। इस साल की तबादला नीति को कैबिनेट मार्च 2021 में मंजूरी दे चुकी है। अब सिर्फ तबादले करने के आदेश जारी होने हैं।

10 दिन में नियुक्त होंगे प्रभारी मंत्री

कर्मचारियों के तबादले करने से पहले सरकार मंत्रियों को जिलों का प्रभार देगी क्योंकि जिला स्तरीय कैडर के तबादले करने के लिए प्रभारी मंत्री का अनुमोदन जरूरी है।

सीएम समन्वय तक जाएंगे मामले

जिन अधिकारियों-कर्मचारियों के तबादले सीएम समन्वय से हुए हैं। यदि वे फिर से तबादला कराना चाहते हैं, तो मामला दोबारा सीएम समन्वय में जाएगा। विभाग सीधे तबादला नहीं कर सकेंगे।

किस कैडर में कितने तबादले

तबादला नीति के मुताबिक सरकार जिस कैडर में 200 कर्मचारी हैं। उसमें अधिकतम 20 फीसद कर्मचारियों के तबादले करेगी। जिस कैडर में 201 से अधिक पर दो हजार तक कर्मचारी हैं। उसमें 10 फीसद और जिस कैडर में दो हजार से ज्यादा कर्मचारी हैं, उसमें पांच फीसद कर्मचारियों के तबादले हो सकेंगे।

विशेष परिस्थिति में होंगे तबादले

इस बार सरकार विशेष परिस्थिति में बारिश के मौसम में तबादले कर रही है। आमतौर पर इस मौसम में तबादले करने से सरकार बचती है क्योंकि कर्मचारियों को नई जगह मकान तलाश करने और बच्चों को स्कूलों में दाखिला कराने में दिक्कत आती है।

 

About rishi pandit

Check Also

टोल टैक्स हुआ खत्म, अब ट्रैफिक मेें बाधक बना नाका तोड़ने का काम भी शुरू

इंदौर  इंदौर के एमआर-10 ब्रिज के टोल टैक्स से 18 साल बाद वाहन चालकों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *